SIM Card Rules में हुए बड़े बदलाव, नहीं किया ये काम तो लगेगा 10 लाख रुपये का जुर्माना, अभी कर लें ये काम

Updated on 22-Oct-2023
HIGHLIGHTS

भारतीय सरकार नया सिम कार्ड खरीदने को और मुश्किल बना रही है।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने भारत में सिम कार्ड के इस्तेमाल को रेगुलेट करने के लिए दो सर्कुलर जारी किए हैं।

आइए देखते हैं सिम कार्ड्स को लेकर कौन से नए नियम लागू किए जाने वाले हैं।

भारतीय सरकार नया सिम कार्ड खरीदने को और मुश्किल बना रही है। वे सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह प्रक्रिया सुरक्षित रहे। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने देश में सिम कार्ड के इस्तेमाल को रेगुलेट करने के लिए दो सर्कुलर जारी किए हैं। पहला आदेश आपकी और मेरी तरह इंडिविजुअल सिम कार्ड यूजर्स पर लागू होता है। वहीं दूसरे आदेश का टार्गेट एयरटेल और जियो जैसी टेलिकॉम कंपनियां हैं जिनके लिए सिम कार्ड्स सेल करने के तरीके को बदलने की बात कही जा रही है। आइए देखते हैं सिम कार्ड्स को लेकर कौन से नए नियम लागू किए जाने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: 50MP सेल्फ़ी कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Infinix का धमाका फोन, Redmi-Realme को दे रहा पटखनी

1. दुकानों के लिए नियमों में होगी सख्ती

जिन दुकानों पर सिम कार्ड्स बेचे जाते हैं उन्हें अधिक सावधान रहना होगा और जो लोग वहाँ काम करते हैं उनका बैकग्राउन्ड चेक करना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। ये नियम 1 अक्टूबर, 2023 से शुरू होंगे। मौजूदा दुकानों को ये नई जरूरतें पूरा करने के लिए 30 सितंबर, 2024 तक का समय दिया जा रहा है।

2. टेलिकॉम कंपनियों की जिम्मेदारी

Airtel और Jio जैसी बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को भी उन दुकानों की चेकिंग करनी होगी जो उनके सिम कार्ड्स बेचती हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उन दुकानों पर नियमों का पालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Redmi 12: 28 दिन में बिके 10 लाख फोन, ऐसा क्या है इस सस्ते 5G Smartphone में, आप भी जान लें

3. कुछ क्षेत्रों में पुलिस करेगी चेकिंग

कुछ क्षेत्रों जैसे असम, कश्मीर और उत्तर पूर्व में टेलिकॉम कंपनियों को दुकानों पर अपने नए सिम कार्ड्स सेल करने देने से पहले पुलिस चेकिंग करवाने की जरूरत होगी।

4. सभी के लिए अधिक वेरिफिकेशन

जब आप एक नया सिम खरीदते हैं या फिर पुराना सिम खो जाने या डैमेज हो जाने के कारण उसे रिप्लेस करते हैं तो आपको एक डिटेल्ड वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होगी जैसी नया सिम कार्ड लेने के दौरान होती है।

कुल मिलाकर ये नए नियम यह सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए हैं कि सिम कार्ड्स सुरक्षित रहें और किसी फोन तक स्कैमर्स की पहुँच होने से भी बचा जा सके। इसलिए जरूरी है कि कंपनियां और यूजर्स दोनों इन नए नियमों के लिए तैयार रहें।

यह भी पढ़ें: BSNL का बड़ा धमाका! Free मिल रही 30 दिन की सभी सेवाएँ, जल्दी करें बस कुछ ही समय के लिए है ये ऑफर

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :