बड़ी खबर! 24 अक्टूबर से इन स्मार्टफोंस में नहीं चलेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन तो लिस्ट में नहीं | Tech News

Updated on 19-Oct-2023
HIGHLIGHTS

अगले हफ्ते कई सारे स्मार्टफोंस में WhatsApp बंद होने वाला है।

इस लिस्ट में सैमसंग, HTC, सोनी और मोटोरोला जैसे कुछ जाने-माने ब्रांड्स के फोंस शामिल हैं।

पुराने फोंस में व्हाट्सएप बंद होने की तारीख 24 अक्टूबर है।

अगले हफ्ते कई सारे स्मार्टफोंस में WhatsApp बंद होने वाला है, जिसका मतलब है कि या तो यूजर्स को इस मेसेजिंग ऐप का इस्तेमाल छोड़ना होगा या फिर उन्हें फौरन एक नया स्मार्टफोन खरीदना होगा। हमने हाल ही में इस डेवलपमेंट के बारे में बात की थी और अब इसकी डेडलाइन नजदीक आ रही है इसलिए हम इस जरूरी जानकारी को एक बार फिर साझा कर रहे हैं और उन यूजर्स को सचेत कर रहे हैं जो अब भी पुराने एंड्रॉइड फोंस इस्तेमाल करते हैं। 

पुराने फोंस में व्हाट्सएप बंद होने की तारीख 24 अक्टूबर है और काफी संभावना है कि यह उन डिवाइसेज़ से जुड़ा होगा जो अब भी एंड्रॉइड 4.1 या इससे भी पुराने वर्जन पर चल रहे हैं। इस लिस्ट में सैमसंग, HTC, सोनी और मोटोरोला जैसे कुछ जाने-माने ब्रांड्स के फोंस शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Flip 5 VS Oppo Find N3 Flip: दो फ्लिप फोन्स की कीमत और स्पेक्स का कंपैरिजन

अक्टूबर में ये फोंस खो देंगे WhatsApp Support

– Samsung Galaxy S2

– HTC One

– Sony Xperia Z

– LG Optimus G Pro

– HTC Sensation

– Samsung Galaxy S

– HTC Desire HD

– Motorola Xoom

– Samsung Galaxy Tab 10.1

– Nexus 7

इस लिस्ट में Galaxy S2 जैसे मुख्य डिवाइसेज़ शामिल हैं जो एक तगड़े प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर उभरा था। यहाँ तक कि HTC One की भी एक बढ़िया हिस्ट्री रही है और यह बाजार में काफी पॉप्युलर हुआ था। यहाँ आप Nexus 7 जो कि एक टैबलेट है और Motorola Xoom और Sony Xperia Z जैसे नामों को भी देखेंगे। 

यह भी पढ़ें: Amazon GIF Sale: लगभग आधे दाम में मिल रहे High – End Earbuds, खरीदने के लिए लगी लंबी लाइन | Tech News

इन फोंस में व्हाट्सएप बंद होने का क्या है कारण?

ये फोंस व्हाट्सएप का सपोर्ट इसलिए खो रहे हैं क्योंकि मेसेजिंग ऐप अब ऐसे फीचर्स के साथ अडवांस हो गया है जो अब इन डिवाइसेज़ पर काम नहीं करते। इसके अलावा इन्हें गूगल की ओर से किसी भी तरह कोई सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा, इसलिए काफी संभावना है कि व्हाट्सएप सिक्योरिटी की समस्याएं कंपनी और उसके यूजर्स के लिए बड़ी परेशानियाँ खड़ी कर सकती हैं। सभी चाहते हैं कि इन फोंस पर व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो जाए और वो ऐसे फोंस पर अपग्रेड करें जो कम से कम एंड्रॉइड 12 या इससे आगे के वर्जन पर चलते हों।

व्हाट्सएप जल्द ही स्टिकर्स, इमेजेस बनाना और यहाँ तक कि सवालों के जवाब देने जैसे AI-सेन्ट्रिक फीचर्स ऑफर करने वाला है। अब लोग मेसेजिंग प्लेटफॉर्म का यह नया वर्जन इस्तेमाल करेंगे और इसके लिए आपको पॉवरफुल हार्डवेयर और एक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :