स्विगी ने आज अपने प्लेटफॉर्म पर स्विगी यूपीआई सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने ग्राहकों को बेहतर पेमेन्ट एक्पीरियंस प्रदान करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के यूपीआई प्लग-इन (UPI Pluggin) को इंटीग्रेट किया है।
इस इंटीग्रेशन के साथ, यूजर्स अब स्विगी ऐप को छोड़े बिना यूपीआई ट्रांजेक्शन पूरा कर सकते हैं। इससे भुगतान प्रक्रिया आसान हो गई है। यूजर्स को इसके लिए अब पांच चरणों के बजाय केवल एक चरण से गुजरना होगा।
जसपे (Juspay) के Hyper UPI Pluggin द्वारा संचालित यह नई सुविधा, थर्ड पार्टी यूपीआई ऐप्स पर रीडायरेक्ट होने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है। इससे यूजर्स के लिए पेमेंट एक्सपीरिएंस पूरी तरह से आसान हो जाता है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अप्रैल 2024 मे बताया था कि भारत ने लगभग 131 बिलियन यूपीआई ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं। जैसे-जैसे यूपीआई की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) अधिक से अधिक संस्थाओं को यूपीआई सेवाओं को इंटीग्रेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।
स्विगी का यह कदम ट्रांजेक्शन के समय को कम करने और एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए बनाया गया है। थर्ड पार्टी ऐप्स पर रीडायरेक्शन को हटाकर, स्विगी यूपीआई एक सरल और सुखद यूजर अनुभव प्रदान करता है। इससे ट्रांजेक्शन का समय 15 सेकंड से घटाकर केवल 5 सेकंड कर दिया जाता है।
स्विगी के रेवेन्यू और ग्रोथ हेड अनुराग पंगनाममुला (Anurag Panganamamula) ने इस अवसर पर कहा, ” हमें अपने ग्राहकों के समक्ष यूपीआई सर्विस पेश करने में बेहद खुशी हो रही है। यूपीआई सबसे ज्यादा पसन्द किए जाने वाले पेमेंट विकल्पों में से एक है। ऐसे में यह विकल्प स्विगी के कंज्यूमर्स को बेहतर सुविधा प्रदान करने के मिशन के अनुरूप है। ट्रांजेक्शन को सरल बनाने और पेमेंट विफलता को कम करके, हमें विश्वास है कि यह सुविधा स्विगी पर कंज्यूमर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगी।”
इसके अलावा, इन-हाउस प्लग-इन अनुभव ग्राहकों को पेमेंट जर्नी में किसी भी समस्या जैसे अपर्याप्त फंड, गलत क्रेडेंशियल या तकनीकी समस्याओं के बारे में तुरंत सूचित करेगा, जिससे वे निर्णय ले सकेंगे और अपने भुगतान सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे।