Google Pixel Watch 3: एक डॉक्टर की तरह आपकी जान भी बचा सकती है ये घड़ी, देखें इसका सबसे स्मार्ट फीचर

Google Pixel Watch 3: एक डॉक्टर की तरह आपकी जान भी बचा सकती है ये घड़ी, देखें इसका सबसे स्मार्ट फीचर

Google ने बीते कल अपनी बहुप्रतीक्षित मेड बाय गूगल इवेंट के दौरान अपनी नई स्मार्टफोन लाइनअप Pixel 9 सीरीज़ के साथ-साथ अन्य कई डिवाइस भी लॉन्च किए हैं। नए रिलीज़ में Pixel Watch 3 भी शामिल है, जो एक प्रभावशाली नया फीचर लेकर लॉन्च हुई है, असल में ऐसा भी कह सकते है कि यह संभावित रूप से लोगों की जान बचा सकती है, यह इस फीचर के कारण ही है, जिसके साथ यह वॉच लॉन्च हुई है। यह स्मार्टवॉच अपनी तरह का पहला लॉस ऑफ़ पल्स डिटेक्शन फीचर पेश करती है। लॉस ऑफ़ पल्स डिटेक्शन फीचर क्या है, इसके बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

लॉस ऑफ़ प्लस डिटेक्शन फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है?

Pixel Watch 3 पर लॉस ऑफ़ पल्स डिटेक्शन फीचर को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि अगर इसे आपकी पल्स रेट में गिरावट का पता लगता है, और आपके द्वारा इसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, यह अपने आप ही आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर देती है। यह फीचर पल्सलेसनेस के संकेतों का पता लगाने के लिए कई सेंसर, AI और सिग्नल-प्रोसेसिंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

अगर आपकी पल्स कम हो जाती है और वॉच कोई हलचल नहीं पकड़ती है, तो यह यह देखने के लिए कई जाँच शुरू कर देती है कि आप ठीक हैं या नहीं। ऐसा भी कह सकते है कि यह इस स्थिति में एक डॉक्टर की तरह काम करना शुरू कर देती है।

किन किन पहलूओं की जांच करती है Google Pixel Watch 3?

शुरुआत में, Pixel Watch 3 अपने मौजूदा हार्ट रेट सेंसर का उपयोग करता है, जो पल्स का पता लगाने के लिए हरी लाइट दिखाता है। यदि सेंसर को पल्स नहीं मिलती है, तो घड़ी आगे की जाँच के लिए इन्फ्रारेड और लाल बत्ती ऐक्टिव कर देती है, किसी भी हलचल को देखने के लिए मोशन सेंसर का उपयोग करती है।

यदि AI एल्गोरिदम पल्स में किसी भी तरह की कोई अनिश्चितता देखता है और आपकी ओर से इसे आप चेक-इन या मूव का जवाब नहीं मिलता है, तो घड़ी ऑडियो अलार्म और काउंटडाउन के साथ आगे बढ़ना शुरू कर देती है।

एमरजेंसी स्थिति में क्या होता है?

यदि आप काउंटडाउन का जवाब नहीं देते हैं, तो Pixel Watch 3 स्मार्टवॉच या फ़ोन जिससे आपकी घड़ी कनेक्ट है, ऑटोमैटिक रूप से आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर देती है। इसके अलावा यह आपको लोकेशन को भी शेयर कर देती है, इतना ही नहीं, यह इस कॉल पर आपके पल्स की स्थिति के बारे में भी अवगत कर देती है।

इससे यह सुनिश्चित होता है कि अगर आप किसी भी ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं और कॉल नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए मदद आ रही है। क्योंकि आपकी घड़ी में आपके एक साथी के तौर पर आपके लिए मदद की मांग की है और यह जल्द आपके लिए आ रही है।

किन देशों में मिलेगा ये शानदार फीचर?

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि पल्स डिटेक्शन फ़ीचर सितंबर में यूरोप के कई देशों में Pixel Watch 3 पर उपलब्ध होगा, जिसमें यूके, फ़्रांस, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्वीडन और स्विटज़रलैंड शामिल हैं। Google और भी क्षेत्रों में इस फीचर की उपलब्धता का विस्तार करने के लिए काम कर रहा है। अभी इस समय भारत में इसकी उपलब्धता से जुड़ी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo