ग्लोबल वियरेबल मार्केट की बात करें तो Apple ने अपना जलवा बनाये रखा है। जी हाँ, इस बात को हम नहीं, बल्कि International Data Corporation यानी IDC भी कह रहा है। दरअसल हाल ही में IDC ने एक नई रिपोर्ट पेश की है जिसमें वियरेबल डिवाइस से जुड़ा कुछ खास सामने आया है। दुनियाभर में 2018 की चौथी तिमाही में बिकी कुल 1.62 करोड़ वियरेबल डिवाइस में 1.04 करोड़ एप्पल वॉच शामिल हैं। अब आप इस बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि एप्पल वियरेबल डिवाइस की दुनिया में अभी भी टॉप पर बना हुआ है। इस रिपोर्ट का खुलसा इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने पिछले हफ्ते ही कर दिया था।
Worldwide Quarterly वियरेबल डिवाइस ट्रैकर में छपे आईडीसी के आंकड़ों की मानें तो 2018 की चौथी तिमाही में वियरेबल डिवाइस का वैश्विक मार्केट 31.4 फीसदी बढ़कर 5.93 करोड़ इकाइयों की नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया। आपको बता दें कि इस सेगमेंट में जहां Apple की बाजार हिस्सेदारी 27.4 फीसदी रही, वहीं Xiaomi 12.6 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
आपको बता दें कि Xiaomi Mi Band 3 ने अकेले ही चौथी तिमाही में बिके सभी वियरेबल बैंड्स ने लगभग 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी की। 2018 के पूरे साल में बिक्री 27.5 फीसदी बढ़कर 17.22 करोड़ वियरेबल डिवाइस हो गई। वहीं पिछले साल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो एप्पल 4.62 करोड़ वियरेबल डिवाइस की बिक्री कर बाजार हिस्सेदारी में 26.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ टॉप पर रहा। इसमें वहीं शाओमी 13.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही।
इस सम्बन्ध में आईडीसी के वियरेबल डिपार्टमेंट के शोध निदेशक रमन टी. लामस ने कहा, “स्मार्टवाच ने 54.3 प्रतिशत की बिक्री के साथ 2018 में बिकने वाली सभी वियरेबल डिवाइस में 29.8 फीसदी की हिस्सेदारी की।” वहीँ इस सेगमेंट की रेस में तीसरे स्थान पर हुवावे रहा, फिटबिट चौथे नंबर पर और वहीँ सैमसंग पांचवें नंबर पर रहा।
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