Apple Watch Series 10 और Apple Watch Ultra 2 हुए लॉन्च, कंपनी ने पेश किया सबसे खास और यूनिक फीचर

Apple Watch Series 10 और Apple Watch Ultra 2 हुए लॉन्च, कंपनी ने पेश किया सबसे खास और यूनिक फीचर

Apple Glowtime Event: Apple ने आज अपने सालाना लॉन्च इवेंट के दौरान अपनी लेटेस्ट स्मार्टवॉच सीरीज़ को लॉन्च कर दिया है। Watch Series 10 कई नए फीचर्स और तकनीकी शामिल है। Apple Watch Ultra 2 एक रग्ड और यूनिक डिजाइन के साथ आती है, जिसे एक नए “सैटिन ब्लैक” कलर ऑप्शन और स्लीप एपनिया डिटेक्शन फीचर के साथ एक अपडेटेड वर्जन में पेश किया गया है। यह पहली बार है कि एप्पल वॉच अल्ट्रा को एक से ज्यादा कलर में लॉन्च किया गया है।

यह एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स के लिए बनाई गई है और इसमें लंबी बैटरी लाइफ, अल्ट्रा-ब्राइट डिस्प्ले और कई नए सेंसर शामिल हैं। वहीं, Apple Watch Series 10 में एक नया डिज़ाइन, बेहतर प्रोसेसर और कुछ अन्य अपग्रेड शामिल हैं। इन दोनों स्मार्टवॉचेज़ के लॉन्च से Apple ने अपनी स्मार्टवॉच रेंज को और भी मजबूत किया है। अब यूजर्स के पास अपनी जरूरतों के हिसाब से सही स्मार्टवॉच चुनने के ज्यादा ऑप्शंस होंगे।

इस आर्टिकल में हम नई Watch Series 10 और Watch Ultra 2 के प्रमुख फीचर्स, कीमत और उन सभी डिटेल्स को देखेंगे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

Apple Watch Series 10 के स्पेसिफिकेशन्स

Apple Watch Series 10 को इवेंट के दौरान सबसे पहले पेश किया गया है। यह एक नया फ्रेश डिजाइन और कई प्रमुख अपग्रेड्स लेकर आई है जो निश्चित तौर पर लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने वाले हैं। इसमें स्क्रीन का साइज़ पहले से 30 प्रतिशत बड़ा है और यह ज्यादा राउन्डेड कॉर्नर्स के साथ आई है। इसे पतले बेज़ल्स के साथ एप्पल की पहली वाइड एंगल OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। एक एंगल से देखने पर यह सीरीज़ 9 की तुलना में 40 प्रतिशत ज्यादा ब्राइट स्क्रीन है। नया वॉच फेस स्क्रीन को सेकंड दर सेकंड रंगों से भर देता है।

इसके अलावा, मटीरियल की बात करें तो नया जेट ब्लैक केस पॉलिश किए हुए एल्युमिनियम के साथ आया है। वहीं अन्य कलर ऑप्शंस में रोज़ गोल्ड और सिल्वर एल्युमिनियम शामिल हैं। इसके अलावा इसे एक नया पोलिश्ड टाइटेनियम वेरिएंट में भी पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह 9.7mm के साथ सबसे पतली एप्पल वॉच है, जो सीरीज 9 से 10 प्रतिशत पतली है। इसमें आप पहली बार सीधे वॉच स्पीकर से ही म्यूज़िक और पॉडकास्ट आदि चला सकते हैं। यह पहले से ज्यादा बड़ी और एफ़िशिएन्ट चार्जिंग कॉइल से लैस है, जो इसे सबसे तेज चार्ज होने वाली एप्पल वॉच बनाता है। इसे केवल 30 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

Apple Watch Ultra 2 के अपडेटेड स्पेसिफिकेशन्स

वॉच अल्ट्रा 2 का लेटेस्ट वॉच ओएस 11 अपडेट अतिरिक्त हेल्थ-ट्रैकिंग क्षमताएं लेकर आया है, जिनमें ट्रेनिंग लोड और वाइटल्स ऐप शामिल हैं। डिजाइन और अन्य अपडेट्स के मामले में, एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 में बड़ी डिस्प्ले और कास्टमाइजेबल एक्शन बटन के साथ इसके रग्ड डिजाइन को बरकरार रखा गया है। वॉच ओएस 11 अपडेट इसमें कई सुधार जैसे अपडेटेड स्मार्ट स्टैक और एन्हांस्ड हेल्थ ट्रैकिंग लेकर आया है।

Sleep Apnea क्या है और कैसे काम करता है?

सीरीज 10 और अपडेटेड वॉच अल्ट्रा 2 की सबसे खास विशेषताओं में से एक इसकी स्लीप एपनिया डिटेक्शन क्षमता है। स्लीप एपनिया के 80% मामलों का निदान नहीं हो पाता है, इसलिए Apple Watch का लक्ष्य नींद के दौरान सांस लेने में होने वाली गड़बड़ी की निगरानी के लिए बेहतरीन मोशन डिटेक्शन का उपयोग करके इस समस्या का समाधान करना है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनकी स्थिति के बारे में पहले से ही जानकारी मिल सके।

ध्यान देने वाली बात यह है कि स्लीप एपनिया, वॉच ओएस 11 पर चलने वाले एप्पल वॉच सीरीज 9 मॉडल्स में भी उपलब्ध होग।

Watch Series 10 की कीमत और उपलब्धता

लेटेस्ट एप्पल वॉच सीरीज की कीमत 399 डॉलर से शुरू होती है। यह 20 सितंबर से सेल में खरीदने के लिए उपलब्ध होगी। हम जल्द ही भारतीय कीमत की जानकारी भी प्रदान करेंगे।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo