भारत में बच्चों के लिए लॉन्च हुई ये खास किस्म की स्मार्टवॉच, पेरेंट्स को रहेगी पल-पल की खबर, देखें फीचर्स

भारत में बच्चों के लिए लॉन्च हुई ये खास किस्म की स्मार्टवॉच, पेरेंट्स को रहेगी पल-पल की खबर, देखें फीचर्स
HIGHLIGHTS

एप्पल ने भारत में "Apple Watch for Kids" के लॉन्च की घोषणा कर दी है।

यह फीचर माता-पिता को अपने बच्चों को आजादी देने के बावजूद भी उनके साथ जुड़े रहने में मदद करता है।

यह Apple Watch SE और Apple Watch Series 4 और उससे आगे के वर्जन्स में उपलब्ध है।

एप्पल ने भारत में “Apple Watch for Kids” के लॉन्च की घोषणा कर दी है। इस लॉन्च के साथ कंपनी ने उन बच्चों और परिवार के सदस्यों के लिए Apple Watch की फ़ंक्शनैलिटी और सुरक्षा फीचर्स को बढ़ा दिया है जिनके पास आईफोन नहीं है। Apple Watch SE और Apple Watch Series 4 और उससे आगे के वर्जन्स में उपलब्ध यह फीचर माता-पिता को अपने बच्चों को आजादी देने के बावजूद भी उनके साथ जुड़े रहने में मदद करता है।

Apple Watch for Kids: Features

कम्यूनिकेशन: बच्चे अपने माता-पिता द्वारा सहमति दिए गए कॉन्टैक्ट्स के साथ जुड़े रहकर दूसरों को कॉल्स या मेसेज कर सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

हेल्थ और फिटनेस: पर्सनलाइज्ड ऐक्टिविटी गोल्स एक ऐक्टिव लाइफ स्टाइल को बढ़ावा देते हैं, जबकि इमरजेंसी SOS जैसे हेल्थ फीचर्स दिमाग को शांति देते हैं।

Apple Watch for Kids

लोकेशन ट्रैकिंग: माता-पिता फाइन्ड पीपल ऐप के जरिए अपने बच्चे की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं और कस्टमाइज़ किए जा सकते वाले लोकेशन नोटिफिकेशंस प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप स्टोर एक्सेस: बच्चे अपनी उम्र के हिसाब से अपनी एप्पल वॉच में सीधे ऐप स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स का आनंद ले सकते हैं, जिन पर अधिक सुरक्षा के लिए उनके माता-पिता का नियंत्रण होगा।

स्कूलटाइम मोड: यह डेडिकेटेड मोड स्कूल के घंटों में ऐप एक्सेस को रोक कर और Do Not Disturb को इनेबल करके डिस्ट्रैक्शन को सीमित करता है।

यह कैसे काम करती है?

माता-पिता अपना खुद का आईफोन और एक अलग सेलुलर प्लान का इस्तेमाल करने अपने बच्चे के लिए Apple Watch को सेटअप कर सकते हैं। बच्चे के पास अपनी खुद की Apple ID होगी, जिसकी मदद से वह माता-पिता के आईफोन से सिंक हुए फ़ोटो एल्बम, कैलेंडर और रिमाइंडर जैसे फीचर्स को एक्सेस कर सकेंगे।

Apple Watch for Kids

माता-पिता रख सकेंगे नियंत्रण

कॉन्टैक्ट अप्रूवल: माता-पिता का इस बात पर पूरा नियंत्रण रहेगा कि उनके बच्चे किसके साथ संपर्क रख सकते हैं।

कॉन्टेन्ट रिस्ट्रिक्शंस: माता-पिता ऐप डाउनलोड्स को मैनेज कर सकते हैं और ‘कॉन्टेन्ट रिस्ट्रिक्शंस’ और ‘आस्क टू बाय’ फीचर्स के जरिए सीमाएं तय कर सकते हैं।

हेल्थ डेटा शेयरिंग: इजाज़त के साथ माता-पिता अपने आईफोन पर ‘हेल्थ ऐप’ के जरिए अपने बच्चे का हेल्थ और ऐक्टिविटी डेटा देख सकते हैं।

उपलब्धता

‘Apple Watch for Kids’ भारत में Apple Watch Series 4 या इसके बाद के मॉडल्स और सेलुलर मॉडल्स पर उपलब्ध है। इसकी शुरुआती सेटअप प्रक्रिया के लिए एक अनुकूल आईफोन (iPhone 6s या उससे बाद का) की आवश्यकता होगी। एप्पल वॉच पर सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए एक सपोर्टेड कैरियर, जैसे कि Jio का एक वायरलेस सर्विस प्लान जरूरी है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo