ऐपल स्मार्टवॉच ला रही एक नया Stress Prediction फीचर, देखें कितना उपयोगी होगा ये अपडेट

ऐपल स्मार्टवॉच ला रही एक नया Stress Prediction फीचर, देखें कितना उपयोगी होगा ये अपडेट
HIGHLIGHTS

हाल ही की एक स्टडी में देखा गया है कि ऐपल वॉच को स्ट्रेस प्रिडिक्शन के लिए उपयोग किया जा सकता है।

ऐपल वॉच की हर जनरेशन के साथ नए हेल्थ फीचर्स शामिल किए जा रहे हैं।

यह स्टडी कनाडा के वॉटरलू विश्वविद्यालय की रिसर्चेज के माध्यम से की गई थी।

ऐपल वॉच की हर जनरेशन के लॉन्च के साथ क्यूपरटीनो- आधारित टेक जायंट ऐपल अपनी स्मार्टवॉचेज में स्वास्थ्य से संबंधित अधिक से अधिक फीचर्स शामिल करने की कोशिश में लगा हुआ है। इसने अधिक से अधिक यूजर्स को स्मार्टवॉचेज की दुनिया में कदम रखने के लिए प्रेरित किया है। एक स्टडी के माध्यम से एक सेंसर डेटा पाया गया है जो कि वॉच को एक स्ट्रेस प्रिडिक्शन टूल के रूप में डिजाइन करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

2014 में ऐपल वॉच के लॉन्च के बाद से ही स्मार्टवॉच के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों में ही कई सारे अपडेट्स शामिल किए गए हैं जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वॉच के साथ लगातार नए हेल्थ फीचर्स ऑफर किए जा रहे हैं। लेटेस्ट ऐपल वॉच सीरीज 8 और ऐपल वॉच अल्ट्रा 'ब्लड ऑक्सीजन', 'ECG ऐप' और 'हार्ट रेट मॉनिटरिंग' फीचर्स के साथ आते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें 'Irregular rhythm notification', 'temperature sensing', और 'cycle tracking' जैसे कुछ ट्रैकिंग फीचर्स भी दिए गए हैं। 

ऐपल वॉच रिसर्च

ऐपल वॉच का डेटा उपयोग करके एक्सप्लोर की जा सकने वाली संभावनाओं को हाइलाइट करने वाली स्टडी को देखें तो, यह स्टडी कनाडा के वॉटरलू विश्वविद्यालय की रिसर्चेज के माध्यम से की गई थी जिसमें हार्ट रेट मॉनिटर करने और स्ट्रेस प्रिडिक्शन करने के लिए ऐपल वॉच ECG डेटा उपयोग किया गया था और इस रिसर्च का नाम "A pilot study" रखा गया था। 

इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने 33 स्टडी पार्टिसिपेंट्स से लिए गए डेटा पर काम किया, जिसे रैंडम फॉरेस्ट (RF) और सपोर्ट वेक्टर मशीनों (SVM) की तकनीकों का उपयोग करके बनाया गया था। इन खोजों के बारे में मेंशन करते हुए रिसर्चर्स ने लिखा कि "हमारे मॉडल्स "नो स्ट्रेस" स्टेट्स को एक्सेस करने की क्षमता रखते हैं लेकिन ये "स्ट्रेस" स्टेट्स कैप्चर करने में उतने सफल नहीं रहे। कुल मिलाकर इसका नतीजा यह निकला कि आगे होने वाले बदलाव और डेवलपमेंट के साथ एक स्ट्रेस प्रिडिक्शन टूल बनाने के लिए ऐपल वॉच ECG सेंसर डेटा उपयोग किया जा सकता है।"

यूजर्स के लिए ऐपल ऐप स्टोर पर कई सारे ट्रैकिंग ऐप्स भी उपलब्ध हैं!

हालांकि, ये नतीजे अनुमानित हैं लेकिन फिर भी अभी कई संभावनाएं तलाश करने के लिए बाकी हैं। जैसा कि स्टडी में देखा गया था, आगे की रिसर्चेज से इकठ्ठा किया गया डेटा नई और प्रभावी स्वास्थ्य नीतियाँ बनाने में ग्लोबल अथॉरिटीज की भी मदद कर सकता है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo