स्मार्टफोन ब्रांड अब स्मार्ट टीवी स्पेस में अपने कदम रख रहे हैं, यह देखने के बाद कि Xiaomi ने सिर्फ एक साल के अंतराल में ही इस सेगमेंट में भी अपने आप को पूरी तरह से स्थापित कर लिया है। पिछले तीन महीनों में, हमने वनप्लस और मोटोरोला जैसे ब्रांडों को देश में स्मार्ट टीवी लॉन्च करते हुए देखा है, और बहुत जल्द, नोकिया भारतीय बाजार में एक नया स्मार्ट टीवी लॉन्च कर सकता है।
ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के प्रमुख फ्लिपकार्ट ने आज नोकिया के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की जो भारत में स्मार्ट टीवी के लिए प्रतिष्ठित नोकिया ब्रांड का उपयोग करने की अनुमति देगा। नोकिया ने तब तक कोई स्मार्ट टीवी लॉन्च नहीं किया था और यह साझेदारी टीवी श्रेणी में ब्रांड के लिए वैश्विक है।
फ्लिपकार्ट के अनुसार, नोकिया के साथ यह साझेदारी भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझने, नोकिया ब्रांडेड स्मार्ट टीवी के निर्माण और वितरण को विकसित करने, सुविधा प्रदान करने का लाभ उठाएगी। वहीं, फ्लिपकार्ट एंड-टू-एंड मार्केट स्ट्रैटेजी को भी मैनेज करेगा। तो ऐसा लगता है कि ब्रांडिंग को छोड़कर, स्मार्ट टीवी विकसित करने में नोकिया की कोई भागीदारी नहीं है। यह भी कहा गया है कि कंपनी ने जो मोटोरोला स्मार्ट टीवी पेश किये हैं, वे MarQ स्मार्ट टीवी के रीब्रांडेड वेरिएंट हैं।
फ्लिपकार्ट ने यह भी पुष्टि की कि नोकिया ब्रांड स्मार्ट टीवी जेबीएल के साउंड प्रोग्राम द्वारा संचालित बेहतर स्पीकर्स के साथ आएगा। हरमन द्वारा जेबीएल को उद्योग में कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑडियो उत्पादों के लिए जाना जाता है और फ्लिपकार्ट के साथ यह साझेदारी टेलीविजन श्रेणी में अपना पहला प्रवेश है।
फ्लिपकार्ट का कहना है कि साझेदारी फ्लिपकार्ट के उपभोक्ता अंतर्दृष्टि द्वारा समर्थित है, जिसमें पाया गया कि खराब साउंड क्वालिटी और अनुभव ग्राहकों के लिए एक प्रमुख समस्या है। अभी, फ्लिपकार्ट ने यह खुलासा नहीं किया कि पहले नोकिया स्मार्ट टीवी कब लॉन्च किया जाएगा, लेकिन साझेदारी के विवरण सामने आने के बाद, हम उनसे अगले कुछ हफ्तों में उम्मीद कर सकते हैं।