आधिकारिक तौर पर भारत में उपलब्ध हुई Netflix सेवा, अब भूल जायेंगे सिनेमा घर

आधिकारिक तौर पर भारत में उपलब्ध हुई Netflix सेवा, अब भूल जायेंगे सिनेमा घर
HIGHLIGHTS

नेटफ्लिक्स की स्ट्रीमिंग सेवा Rs. 500 प्रति माह से शुरू है. आपको बता दें कि यह पहले महीने के फ्री में प्रदान की जा रही है. हालाँकि इसे भारत में लॉन्च तो किया गया है लेकिन इसमें भारत से सम्बंधित कंटेंट अभी उपलब्ध नहीं है.

CES 2016 में, नेटफ्लिक्स के CEO, Reed Hastings ने यह घोषणा की है, इस सेवा को भारत में भी उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके लिए आपको प्रति माह Rs. 500 रुपये का भुगतान करना होगा. लेकिन यह महज़ नार्मल व्यू के लिए है अगर आपको HD प्लान लेना है तो आपको Rs. 650 और अल्ट्रा HD के लिए Rs. 800 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा. बड़क प्लान के माध्यम से आप एक समय में एक ही स्क्रीन पर दिए गए समय अनुसार कार्यक्रम देख सकते हैं. इसके अलावा स्टैण्डर्ड के माध्यम से आप दो और प्रीमियम पर आप चार चीजों का मज़ा ले सकते हैं. इन सभी के माध्यम से आप अपने लैपटॉप्स, टीवी, फोंस और टैबलेट पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्रोमकास्ट और रोकू जैसे डोंगल की आवश्यकता है, जिसे आपकी डिस्प्ले के साथ प्लग कर दिया जाएगा. सबसे ख़ास बात यह है कि आपको यह एक महीने के फ्री में मिल रहा है.

भारत के अलावा इस सेवा को अज़रबैजान, नाइजीरिया, पोलैंड, रूस, सिंगापुर, इंडोनेशिया आदि देशों में भी उपलब्ध है. अगर अन्य देशों की बात करें तो इसे लगभग 130 देशों में लॉन्च किया गया है.


Subscription plans for Netflix India

 

कंपनी ने अनुसार, इसे इस्तेमाल करते हुए यह HD स्ट्रीमिंग पर एक घंटे में लगभग 3GB डाटा की खपत करता है. इसके अलावा अगर आप video के लिए यह 300 से 700MB डाटा खर्च करती है. 4K अल्ट्रा स्ट्रीमिंग के लिए आपको बेहद ही तेज़ नेट की जरूरत है. अगर ऐसा नहीं है तो यह काफी डाटा खर्च कर सकती है लेकिन अगर तेज़ इन्टरनेट है तो यह एक घंटे में 7GB तक का डाटा खर्च करती है.

भारत में जो चार्ज आपको किया जाएगा इस सेवा के लिए वह लगभग अमेरिका से मिलता जुलता ही है. कहा जा सकता है कि सभी प्लांस काफी मिलते जुलते हैं. इसके साथ ही बता दें कि यह सेवा अब तक लगभग 7 करोड़ घरों तक पहुँच रही है, और आगे भी इसका दायरा बढ़ने की उम्मीद है, साथ ही भारत में भी इस सेवा को काफी पसंद किया जा सकता है. इसे आप वेब, ऐप्स, मोबाइल प्लेयर, टीवी, और गेमिंग कंसोल आदि में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपके लिए सिनेमा घर का काम आपके घर में ही या जिस जगह ही आप है वहीँ कर सकता है.

Provider Pack Name Cost (Rs.)
Videocon Platinum HD 608
DishTV  New Titanium 499
TataSKY  Ultra HD 730
Airtel  Magnum  675
SunDirect  HD+ Mega 500

इसके लिए भुगतान करने में काफी समस्या सामने आ सकती है क्योंकि कहा जा रहा है कि नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन के लिए आपको एक क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है. भारत में ज्यादातर चलने वाले डेबिट कार्ड के माध्यम से इसके सब्सक्रिप्शन में समस्या आ सकती है, क्योंकि इसके लिए आप दो चरणों में वेरिफिकेशन देनी होती है (OTP/ VBV/ MasterCard SecureCode) जिसमें काफी समय लग सकता है.

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo