वोडाफ़ोन और एमटीएस ने बढ़ाए अपने डाटा रेट

वोडाफ़ोन और एमटीएस ने बढ़ाए अपने डाटा रेट
HIGHLIGHTS

आईडिया और एयरटेल के बाद वोडाफ़ोन और एमटीएस ने भी अपने डाटा पैक्स के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है. वोडाफ़ोन ने डाटा दरों में 47 और एमटीएस ने पोस्टपेड डाटा दरों में 8 फीसदी की बढ़ोत्तरी की.

दूरसंचार कंपनियों आईडिया और एयरटेल के बाद अब वोडाफोन और एमटीएस ने अपने डाटा रेट्स में बढ़ोत्तरी की है, यह दरें दिल्ली और एनसीआर में बढ़ाई गई हैं. इन दोनों कंपनियों ने अपने 2जी और 3जी प्रीपेड डेटा रेट्स में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है. गौरतलब है कि वोडाफ़ोन ने अपने डाटा रेट्स मी लगभग 47 फीसदी का इजाफा किया है जबकि एमटीएस ने अपने पोस्टपेड डाटा दरों में लगभग 8 फीसदी का इजाफा किया है. कहा जा सकता है कि दोनों ही कंपनियां अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों के नक़्शे कदम पर चल पड़ी हैं. अभी कुछ समय पहले हमने देखा था कि एयरटेल ने अपने करीब 10 इंटरनेट पैक की कीमत बढ़ा दी थी. अब तक कम्पनी ऑनलाइन रीचार्ज पर 30 दिन वैधता के साथ 199 रुपये में 2G स्पीड पर 2जीबी डेटा देती थी, जिसे अब 28 दिन की वैधता के साथ 1.25 GB कर दिया गया है. तो साफ़ हो जाता है कि इसकी कीमत में काफी बढ़ोत्तरी हो गई है. इसके साथ ही भारती एयरटेल अब 28 दिन की वैधता के साथ एक 3GB 3जी डाटा 255 रुपये में देगी, अब तक हमें यह डाटा 30 दिन की वैधता के साथ 249 रुपये में मिलता था. पूरी खबर पढ़ें.

कीमतों में इस तरह की निरंतर बढ़ोत्तरी हम मार्च में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से देख रहे हैं तब से निरंतर दूरसंचार कंपनियां डाटा रेट्स में इजाफा करने में लगी हुई हैं. सभी के मद्देनज़र हैं कि इस स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए इन कम्पनियों ने लगभग 1.1 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे. हालांकि, मार्च की नीलामी में एमटीएस ब्रांड का परिचालन करने वाली सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज शामिल नहीं हुई थी, पर वह फिर भी अपने डाटा पैक के दामों में इजाफा कर रही हैं, साफ़ है वह भी बहती नदी में हाथ धो लेना चाहती हैं.

इस तरह की निरंतर दामों में बढ़ोत्तरी से उपभोक्ताओं पर ज्यादा बोझ पद रहा है, खासकर उन युवाओं पर जो इन पैक्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं. साथ ही आपको बता दें बीएसएनएल ने देश भर में रोमिंग फ्री कर दी है. बीएसएनएल ने देशभर में आज से अपने सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए फ्री रोमिंग सेवा आरम्भ कर दी है, अब देश भर में बीएसएनएल के उपभोक्ता कहीं भी फ्री रोमिंग पर बात कर सकेंगे. अब रोमिंग के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा. देश में बीएसएनएल टेलीकॉम कंपनी पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई है जो इस तरह की सेवा भारत में दे रही है. इस तरह की सेवा इससे पहले किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने नहीं दी है यह कदा बीएसएनएल के लिए काफी प्रभावी कहा जा सकता है इसे बीएसएनएल के ग्राहकों में तो वृद्धि होगी ही साथ ही देशवासियों का ध्यान इस कदम के कारण बीएसएनएल की ओर जरुर जाएगा. इस खबर के बारे में विस्तार से जानें यहाँ.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo