Vodafone Idea ने eSIM को लेकर उठाया बड़ा कदम, क्या Airtel और Reliance Jio को मिलेगी टक्कर

Vodafone Idea ने eSIM को लेकर उठाया बड़ा कदम, क्या Airtel और Reliance Jio को मिलेगी टक्कर
HIGHLIGHTS

Vi ने Reliance Jio और Airtel के बाद ग्राहकों को देना शुरू की eSIM Support।

Vi के प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहक इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

हालांकि, आपको यह देखना होगा कि आप उस सर्कल में रहते हैं जिसमें कंपनी ने eSIM support शुरू किया है।

जहां Reliance Jio और Airtel की ओर से कुछ समय पहले से ही eSIM ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दी गई है। वहाँ Vodafone Idea (Vi) की ओर से कुछ ही ग्राहकों के लिए इस सेवा को लिमिटेड सर्कल में शुरू किया है। इसका मतलब है कि कुछ ही चुनिंदा लोगों को यह सेवा एक लिमिटेड सर्कल में ही मिलने वाली है। हालांकि Reliance Jio और Airtel की ओर से इस सेवा को देशभर के ग्राहकों के लिए पहले से ही शुरू किया हुआ है।

Postpaid Users को तवज्जो दे रही है Vi?

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इसमें भी Vi एक अलग ही शुरू कर रहा है, सामने आ रहा है कि Vi की ओर से eSIM को उपलब्ध करा कर बड़ा कदम तो उठाया गया है हालांकि इसमें भी कंपनी ने शुरुआत में Postpaid Users को ही चुना है। इसका मतलब है कि लिमिटेड सर्कल में eSIM की सेवा पोस्टपेड ग्राहकों के लिए होगी।


हालांकि इस कदम की सराहना इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि अभी तक मात्र प्रीमियम फोन्स में ही eSIM काम करती है ऐसे में जिनके पास postpaid connection है जाहिर है कि उनके पास एक अच्छा और प्रीमियम फोन भी हो सकता है, अब ऐसे में ये लोग इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। हालांकि एक लिमिटेड सर्कल में इस सेवा के शुरू करने से Vi को नुकसान हो सकता है। अब देखना होगा कि आखिर यह कदम कंपनी के लिए कैसा होता है।

कौन प्राप्त कर सकता है Vi की eSIM

यहाँ आपको बता देते है कि अगर आप Vi के ग्राहक हैं तो आपको सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके फोन में eSIM support मौजूद है। अगर ऐसा है तो आपको एक कदम आगे लेना चाहिए, अब आपको कंपाई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी के लिए जाना चाहिए या आप अपने नजदीकी कस्टमर केयर पर भी जा सकते हैं। अगर अभी तक आपको यह पता नहीं चला है कि आपके फोन में eSIM चलता है या नहीं तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन इन दोनों ही जगह पर पहले लिस्ट चेक कर सकते हैं कि कौन से फोन्स पर eSIM काम करने वाली है।

Vi Prepaid Users भी ले सकते हैं Vi eSIM

अगर आपको इस बारे में जानकारी मिल चुकी है कि आपका फोन Vi eSIM को सपोर्ट कर सकता है और आप कंपनी के Prepaid User हैं तो आपको यह भी जांच करनी चाहिए कि आप आगे बताए गए शहरों में रहते हैं। असल में Mumbai, Gujarat, Maharashtra और Punjab के Prepaid users को ही eSIM का सपोर्ट मिलने वाला है। हालांकि अगर आप अन्य किसी भी सर्कल में रहते हैं तो आपको यह सुविधा नहीं मिलने वाली है। कंपनी की वेबसाइट पर इस समय telecomtalk की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा ही लिखा है। हालांकि हो सकता है कि आने वाले समय में यह बिन्दु बदल जाए तो कंपनी अन्य सर्कलों में भी eSIM Support को देना शुरू कर दे।

Postpaid Users को दी जा रही है ज्यादा सुविधा

अब अगर आप Vi Postpaid User हैं तो आपको बता देते है कि आपके लिए कंपनी ज्यादा सर्कल में इस सेवा को दे रही है। इसका मतलब है कि Prepaid users के मुकाबले Postpaid users को कंपनी ज्यादा आंक रही है। अगर आप कंपनी के Pospaid ग्राहक हैं तो आपको Mumbai, Delhi, Gujarat, Punjab, Maharashtra, और Goa आदि में भी eSIM की सुविधा मिलने वाली है।


इसके अलावा अगर आप UP East, Kolkata, Karnataka, Kerala, Channai, Tamilnadu, Rest of Bengal, Andhra Predesh और Telangana के अलावा Rajasthan, Madhya Pradesh, Haryana के साथ साथ UP West और Bihar में रहते हैं तो भी आपको eSIM का सपोर्ट Vi की ओर से मिलने वाला है।

क्या Reliance Jio और Airtel को मिलेगी टक्कर?

असल में मुझे ऐसा नहीं लगता है क्योंकि इस क्षेत्र में Reliance Jio और Airtel दोनों ही बेहद आगे हैं। काफी समय ये दोनों ही कंपनी अपने Prepaid और Postpaid Users को यह सुविधा दे रही हैं। ऐसे में अब कुछ समय के बाद Vi की ओर से यह सेवा शुरू किया जाना कुछ नया कदम नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा कुछ ही सर्कल में इस सेवा को शुरू करने से कंपनी को नुकसान हो सकता है। अब देखना होगा कि आखिर कंपनी के इस कदम से यूजर्स पर क्या असर पड़ता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo