TRAI ने अचानक उठाया बड़ा कदम, बदल दिए ये जरूरी SIM Card Rules, अब क्या करेंगे यूजर्स?

Updated on 01-Jul-2024
HIGHLIGHTS

एक हालिया अपडेट में TRAI ने SIM स्वॉपिंग या रिप्लेसमेंट को लेकर कुछ नए बदलावों की घोषणा की है।

अगर आप अपनी सिम स्वॉप करने या बदलने की सोच रहे हैं, तो आपको यह स्टोरी बहुत ध्यान से पढ़नी चाहिये।

यह सिम रिप्लेसमेंट से जुड़ी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों को रोकने के लिए लाया गया एक और सुरक्षा प्रयास है।

एक हालिया अपडेट में Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) ने SIM स्वॉपिंग या रिप्लेसमेंट को लेकर कुछ नए बदलावों की घोषणा की है। अगर आप अपनी सिम स्वॉप करने या बदलने की सोच रहे हैं, तो आपको यह स्टोरी बहुत ध्यान से पढ़नी चाहिये क्योंकि अब आपको इन बदले हुए नियमों का पालन करना होगा।

अब एक नया अपडेट लागू किया गया है। सबसे पहले “टेलिकॉम्युनिकेशन मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (नौवा संशोधन) रेगुलेशंस, 2024” के तहत इसकी घोषणा की गई थी। TRAI द्वारा यह 14 मार्च, 2024 को जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel, Vi के प्लांस महंगे होते ही BSNL ने संभाला मोर्चा, इस नए प्लान के साथ यूजर्स की टेंशन कर दी छूमंतर

SIM कार्ड के नए नियम क्या हैं?

तो बदला क्या है? पहले सिम कार्ड को स्वॉप करने या रिप्लेस करने के लिए 10 दिन का इंतज़ार करना पड़ता था। लेकिन अब सरकार ने इस इंतज़ार के समय को घटाकर 7 दिन कर दिया है। इस कदम के साथ सरकार उस असुविधा को कम करना चाहती है जिसका यूजर्स को सामना करना पड़ता है, लेकिन उसी समय पर सरकार सिम की फ्रॉड पोर्टिंग को भी रोकना चाहती है जो आजकल काफी आम हो गई है।

TRAI ने एक और नियम भी शामिल किया है। अब सरकार ने एक अतिरिक्त मापदंड पेश किया है जिसके तहत यह यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) के लिए डाली गई रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर सकती है। अगर आप अपना सिम कार्ड स्वॉप करने या रिप्लेस करने की सोच रहे हैं तो UPC काफी जरूरी है। अब जो भी यूजर सिम स्वॉप या रिप्लेसमेंट के 7 दिनों के अंदर रिक्वेस्ट डालेगा उसे UPC नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea का बड़ा कदम! Jio-Airtel की तरह इस कंपनी ने भी बढ़ाए रिचार्ज प्लांस के दाम, देखें नई कीमतें

यह सिम रिप्लेसमेंट से जुड़ी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों को रोकने के लिए लाया गया एक और सुरक्षा प्रयास है। इंतज़ार के समय को 10 दिन से घटाकर 7 दिन कर देने से कई यूजर्स को राहत मिली है।

आप इस बदलाव के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि इंतज़ार का समय होना चाहिए या फिर नहीं? हमें कमेन्ट्स में बताएं।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :