भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने प्रतिस्पर्धी कीमतों वाले रिचार्ज प्लांस के माध्यम से Jio, Airtel और Vodafone Idea जैस प्राइवेट टेलिकॉम्यूनिकेशन कंपनियों को लगातार चुनौती दे रहा है। यह सरकारी कंपनी सक्रिय रूप से अपना 4G नेटवर्क बढ़ाने पर काम कर रही है और जल्द से जल्द अपनी 5G सेवाओं के लॉन्च की रणनीति बना रही है। BSNL कई किफायती रिचार्ज विकल्प ऑफर करता है जो बढ़ी हुई वैलीडिटी के साथ आते हैं, साथ ही साथ ग्राहकों को पर्याप्त मूल्य भी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, बीएसएनएल का एक प्लान उसी कीमत में 150 दिनों की सर्विस देता है जितनी प्राइवेट कंपनियां एक साधारण 28 दिनों के प्लान के लिए चार्ज करती हैं।
बीएसएनएल का 397 रुपए वाला प्लान किफायत और ग्राहक संतोष की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। यह प्रीपेड प्लान यूजर्स को 150 दिनों की लंबी वैधता देता है और अनलिमिटेड कॉलिंग, डेटा और कॉम्प्लिमेंट्री एसएमएस सेवाओं जैसे कई सारे लाभ शामिल करता है। ऐसी पेशकशें खासतौर से उन यूजर्स के लिए लाभदायक होती हैं जो बीएसएनएल को एक सेकंडरी सिम के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।
रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!
इस प्लान के तहत यूजर्स को शुरुआती 30 दिनों के लिए देश में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग क्षमताएं मिलती हैं। इसके अलावा, ग्राहकों को 2GB डेली डेटा का भी फायदा मिलता है, जिसके बाद डेटा स्पीड घटकर 40 kbps हो जाती है, जबकि कनेक्टिविटी बनी रहती है। इसके अलावा, यूजर्स को सर्विस के पहले महीने के लिए प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस मेसेजेस भी दिए जाते हैं।
टेलिकॉम्यूनिकेशन में बीएसएनएल की उन्नति को लेकर कंपनी ने हाल ही में एक नए लोगो और स्लोगन (नारा) का अनावरण किया था, जो 24 साल बाद एक महत्वपूर्ण रीब्रांडिंग के प्रयास को दिखाता है। इसके अलावा, बीएसएनएल ने सात नहीं सेवाएं भी पेश की हैं और अब देशभर में अपनी व्यापारिक 4G सेवाएं लॉन्च करने वाला है। इसके अलावा कंपनी की योजनाएं अगले साल के जून तक 5G सेवाएं रोल आउट करना भी है। BNSL का लक्ष्य अपनी मोबाइल नेटवर्क संरचना को मजबूत करने के लिए कुल 100000 नए मोबाइल टावर लगाना है, जिनमें से 35000 से ज्यादा पहले ही चालू हो चुके हैं।
अन्य खबरों में, अगस्त में बीएसएनएल ने अपने उत्थान पथ को बनाए रखा, और ग्राहक हासिल करने वाला एकमात्र टेलिकॉम प्रोवाइडर बनकर उभरा। कंपनी ने 2.5 मिलियन नए यूजर्स का स्वागत किया, जबकि जियो को 4 मिलियन का नुकसान झेलना पड़ा, एयरटेल को 2.4 मिलियन गिरावट का सामना करना पड़ा, और वोडाफोन आइडिया का यूजर बेस 1.9 मिलियन से गिरा।