Jio, Airtel और Vi समेत सभी प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने इस साल जुलाई में अपने टैरिफ प्लांस की कीमतें बढ़ा दी थीं। इस बढ़ोतरी के बाद इन टेलिकॉम ऑपरेटर्स के कई सब्स्क्राइबर्स BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के किफायती रिचार्ज प्लांस के कारण इस सरकारी कंपनी पर चले गए। तब से बीएसएनएल ने जुलाई और सितंबर में लाखों नए सब्स्क्राइबर्स जोड़े हैं। इस ट्रेंड को पलटने के लिए प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स भी नए किफायती रिचार्ज प्लांस लॉन्च कर रहे हैं। Airtel के पास एक प्लान है जो किफायती दाम पर 365 दिनों की वैलीडिटी ऑफर करता है। आइए इस रिचार्ज प्लान के बारे में सभी डिटेल्स जानते हैं जो आपको पता होनी चाहियें।
एयरटेल का 1999 रुपए वाला प्लान 365 दिनों के लिए वैलिड रहता है और 24GB डेटा के साथ अनलिमिटेड रोमिंग, STD और लोकल कॉल्स ऑफर करता है। इसके अलावा इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 100 फ्री एसएमएस भी मिलते हैं। यह प्लान उन लोगों को जरूर खरीदना चाहिए जो किफायती कीमत पर बढ़ी हुई वैलीडिटी चाहते हैं। एक दिन का खर्च निकालें तो यह प्लान लगभग 5 रुपए प्रतिदिन पड़ता है।
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इसी बीच, अगस्त में बीएसएनएल ने सब्स्क्राइबर्स जोड़ने वाला एकमात्र टेलिकॉम प्रोवाइडर बनकर लगातार पॉज़िटिव ट्रेंड को प्रदर्शित किया। कंपनी ने इस दौरान सफलता से 2.5 मिलियन नए यूजर्स हासिल किए। इसके मुकाबले पर प्रतिस्पर्धियों को ग्राहकों की संख्या में गिरावट का सामना करना पड़ा। जियो ने अपने 4 मिलियन यूजर्स खोए, जबकि एयरटेल को 2.4 मिलियन का नुकसान झेलना पड़ा, और वोडाफोन आइडिया में 1.9 मिलियन की कटौरी देखी गई।
इसी तरह, जुलाई में बीएसएनएल ने लगभग 3 मिलियन नए सब्स्क्राइबर्स की उल्लेखनीय बढ़ोतरी की जानकारी दी थी, जो इसे दूसरे प्रमुख प्रतिस्पर्धियों से अलग बनाता है। उस महीने में रिलायंस जियो ने लगभग 8 लाख यूजर्स खो दिए, वहीं एयरटेल का यूजर बेस 1.7 मिलियन से गिरा, और वोडाफोन आइडिया का 1.4 मिलियन सब्स्क्राइबर्स का नुकसान हुआ। यह रुझान टेलिकॉम बाजार में बीएसएनएल की बढ़ती उपस्थिति को दिखाता है, जबकि इसके प्रतिस्पर्धियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
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विकास करने के बावजूद भी बीएसएनएल का मार्केट शेयर प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों से बेहद कम है। अगस्त के अंत तक जियो 40.5 प्रतिशत शेयर के साथ बाजार में टॉप पर था। इसके अलावा एयरटेल का शेयर 33 प्रतिशत और वोडाफोन आइडिया का शेयर 18 प्रतिशत था।