रिलायंस रिटेल की जियोफाई लगातार साल 2017 की दूसरी तिमाही में डेटा कार्ड खंड में हावी रही.
रिलायंस रिटेल की जियोफाई लगातार साल 2017 की दूसरी तिमाही में डेटा कार्ड खंड में हावी रही. इस दौरान कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 91 फीसदी रही, जबकि हुआवेई की बाजार हिस्सेदारी सिमटकर 3 फीसदी रह गई.
साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि इसका प्रमुख कारण रिलायंस रिटेल द्वारा लगातार मुफ्त डेटा सेवाएं उपलब्ध कराना तथा विभिन्न कीमतों पर माई-फाई डेटा कार्ड उपलब्ध कराना है.
जियो की माई-फाई छोटे और मझोले शहरों में भी लोकप्रियता हासिल कर रही है, जिसके कारण बीएसएनएल जैसे ब्रांडबैंड सेवा प्रदाताओं के संभाविक ग्राहकों की संख्या में कमी आ सकती है.
सीएमआर के विश्लेषक (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस प्रैक्टिस) नरेंद्र कुमार ने एक बयान में कहा, "रिलायंस जियो के माई-फाई डिवाइस ने होम राउटर बाजार पर भी असर डाला है. हमारे शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि प्रमुख शहरों में होम राउटर की बिक्री में 60-70 फीसदी की गिरावट आई है."
वहीं, अन्य कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी काफी सीमित है, जिसमें जेडटीई की 3 फीसदी और अल्काटेल की 2 फीसदी है.