BSNL VS Reliance Jio: इस औसत कीमत में कौन जीत रहा Best Prepaid Plan का खिताब, Ambani या BSNL

Updated on 20-Feb-2024
HIGHLIGHTS

Reliance Jio और BSNL के पास 400 रुपये की कीमत के अंदर बेस्ट रिचार्ज प्लांस हैं।

Reliance Jio अपने रिचार्ज प्लान को 349 रुपये की कीमत में कई बेनीफिट के साथ ग्राहकों को दे रहा है।

इसके अलावा BSNL की बात करें तो ग्राहकों को कंपनी की ओर से 347 रुपये की कीमत में एक बेहतरीन प्लान ऑफर किया जाता है।

हम सभी एक ऐसा प्लान खरीदना चाहते हैं जो हमारे जरूरत को पूरा करता हो, जैसे इस प्लान में लंबी वैलिडीटी होना चाहिए, Unlimited Calling इस प्लान में मिलना चाहिए, अच्छा खासा इंटरनेट मिलता होना चाहिए, इसके अलावा SMS अगर इस प्लान में मिलते हैं तो अच्छी बात है। हम यहाँ Reliance Jio और BSNL के 400 रुपये की कीमत के अंदर दो बेहतरीन प्लान के बारे में बताने वाले हैं। अब आपको यह तय करना होगा कि आखिर इस श्रेणी में Ambani की Reliance Jio की जीत होती है या सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL की। आइए जानते हैं।

Reliance Jio VS BSNL

असल में बात मात्र 400 रुपये की कीमत के अंदर आने वाले प्लांस की नहीं है। दोनों ही कंपनियों के पास अलग अलग श्रेणी में एक से बढ़कर एक प्लान हैं। हालांकि BSNL केवल और केवल अपने पास 4G और 5G के न होने से मार खा जाती है। अगर BSNL के पास 4G और 5G नेटवर्क होता जो आने वाला समय में होगा, तो BSNL के पास ज्यादा बेहतर रिचार्ज प्लांस हैं।


हालांकि इस समय Reliance Jio सबसे आगे है इसमें भी कोई दोराय नहीं है। आज हम यहाँ आपको Reliance Jio के 349 रुपये के प्लान प्लान के अलावा BSNL के 347 रुपये के प्लान की चर्चा करने वाले हैं। हालांकि 400 रुपये के अंदर हम आपको अंत में Airtel और Vi के भी कुछ बेहतरीन प्लांस के बारे में बताने वाले हैं। आइए शुरू करते हैं और इन प्लांस के बारे में जानते हैं।

Reliance Jio का 349 रुपये का प्लान

इस प्लान में Reliance Jio की ओर से ग्राहकों को 30 दिन की वैलिडीटी ऑफर की जाती है। इसके अलावा इस प्लान में डेली 2.5GB डेटा ऑफर किया जाता है। इसका मतलब है कि इस प्लान में Reliance Jio ग्राहकों को 30 दिन के लिए कुल 75GB डेटा ऑफर कर रहा है। यह प्लान ग्राहक Recharge Section में popular plans ऑप्शन में देख सकते हैं।


इतना ही नहीं, Reliance Jio के इस रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को Unlimited Voice Calling भी ऑफर की जाती है। इसके अलावा इस प्लान में ग्राहकों को डेली 100 SMS भी मिलते हैं। प्लान में मिलने वाले लाभ यहीं पर खत्म नहीं होते हैं। Reliance Jio अपने इस पोपुलर प्लान के साथ ग्राहकों को JioTV, JioCinema और JioCloud का भी एक्सेस मिलता है। आइए अब BSNL के 347 रुपये के प्लान पर एक नजर डालते हैं।

BSNL का 347 रुपये का प्लान

इस रिचार्ज प्लान की बात करें तो यह BSNL की ओर से एक Voice Voucher के तौर पर ग्राहकों को दिया जाता है। इस प्लान में ग्राहकों को 54 दिन के लिए Unlimited Calling मिलती है। इसमें Local Calling, National Calling और Roaming Calling भी शामिल है। इतना ही नहीं, इस प्लान में MTNL Network पर Mumbai और Delhi में भी कॉलिंग की जा सकती है।


इसके अलावा प्लान में 2GB डेली डेटा दिया जाता है। हालांकि इस डेटा को अनलिमिटेड डेटा के तौर पर मेन्शन किया गया है, लेकिन 2GB तक की ग्राहकों को स्पीड मिलने वाली है। इसके बाद Internet Speed घटकर मात्र 40Kbps ही रह जाने वाली है।

प्लान में 100 SMS भी डेली शामिल हैं। इसके अलावा BSNL के इस प्लान में ग्राहकों को Arena Mobile Gaming Service का एक्सेस मिलता है। इसका मतलब है कि यह प्लान BSNL का एक बढ़िया रिचार्ज प्लान है। यह Reliance Jio के ऊपर बताए गए प्लान को भी कड़ी टक्कर दे सकता है। आइए अब जानते हैं कि आखिर Airtel और Vi के 400 रुपये की वाले प्लान में क्या मिलता है।

BSNL VS Reliance Jio Best recharge plan

Airtel का 399 रुपये का प्लान

Airtel के इस प्लान में ग्राहकों को 399 रुपये की कीमत में डेली 2.5GB डेटा ऑफर किया जाता है। इतना ही नहीं, प्लान में Unlimited Calling का लाभ भी Airtel ग्राहकों को मिलता है। इसके अलावा प्लान में 100 SMS भी डेली मिलते हैं। इस प्लान में 28 दिन की वैलिडीटी के लिए यह सबकुछ मिलता है। Airtel के इस प्लान के बेनेफिट यहीं पर खत्म नहीं होते हैं। इसके अलावा भी Airtel के इस प्लान में ग्राहकों को 3 महीने के लिए Disney+ Hotstar का एक्सेस मिलता है। इसके माध्यम से आप HD Print में Salaar Movie को देख सकते हैं।

Vi Vodafone Idea का 399 रुपये का प्लान

Vi के पास भी 399 रुपये की कीमत में एक रिचार्ज प्लान है। इस रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को 2.5GB डेली डेटा मिलता है। इसके अलावा प्लान में Unlimited Calling भी ऑफर की जाती है। इतना ही नहीं, इस प्लान में 100 SMS डेली ग्राहक लाभ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। Vi के इस प्लान की वैलिडीटी भी 28 दिन की है। इस प्लान के साथ भी 3 महीने के लिए Disney+ Hotstar Mobile एक्सेस मिलता है। इसके द्वारा भी आप फ्री में Salaar Movie का आनंद ले सकते हैं।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :