रिलायंस जिओ: दिसम्बर से देश में 4G सेवाएं शुरू करेगा

Updated on 12-Jun-2015
HIGHLIGHTS

रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी ने आज अपनी एक बैठक में कहा कि अभी रिलायंस जिओ 4G परीक्षण के चरण में है, पर यह दिसम्बर से भारत में 29 राज्यों में अपनी सेवाएं देना आरम्भ कर देगा.

रिलायंस जिओ की 4G सेवाएं हमें दिसम्बर 2015 से मिलनी आरम्भ होने वाली है. कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी ने अपनी एक वार्षिक बैठक में कहा कि, “अभी यह सेवा अपने परिक्षण चरण में है, लेकिन दिसम्बर 2015 से यह देश के 29 राज्यों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगी. कहा जा सकता है कि पूरी तरह से शुरू हो जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि 2016-17 हमारी 4G सेवा का पहला साल होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी की मजबूत पहल और एलटीई सेवाओं को लेकर वैश्विक स्तर बन रहे माहौल को देखते हुए हम दिसंबर में 4000 रुपये से कम कीमत में आने वाले 4G फोंस भी लॉन्च करने की तैयारी में हैं. यहाँ पढ़ें इस साल के अपकमिंग फोंस के बारे में.

गौरतलब है कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम जो व्यावसायिक रूप से दिसंबर तक 4जी सेवाओं की पेशकश करेगी, इसके पास देशभर में चल रही उदार व्यवस्था में इस 4G स्पेक्ट्रम का सबसे विशाल और बड़ा दायरा है. कुछ रिपोर्ट के माध्यम से कहा जा सकता है कि रिलायंस जिओ ने यह 34,000 करोड़ रुपये देकर अपने हाथों में लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि उचित मूल्य पर 4जी स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करना जियो की शीर्ष प्राथमिकता रहेगी, इससे देश में 4G का विस्तार तो होगा ही इसके साथ ही देश में उन लोगों तक तक भी यह सेवा पहुंच पाएगी जो इसे प्राप्त करने के लिए इतना पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं, यानी देश के निचले तबके को भी इसका लाभ मिल पायेगा. अंबानी ने कहा, ‘‘जियो की मजबूत पहल तथा समर्थन वाले वैश्विक वातावरण के बीच मुझे विश्वास है कि इस साल दिसंबर तक 4जी एलटीई स्मार्टफोन 4,000 रुपये के निचले मूल्य पर उपलब्ध होगा.’’ यहाँ जानें 5000 या उससे कम में मिलने वाले स्मार्टफोंस के बारे में.

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि जियो अब देश के सभी 29 राज्यों में है. उसकी भौतिक रूप से मौजूदगी करीब 18,000 शहरों व कस्बों में है. जबकि उसकी वायरलेस पहुंच एक लाख गांवों में है. तो कहा जा सकता है कि देश में हर स्थान पर अब रिलायंस जिओ पहुँचने वाला है और इसकी यह योजना इसलिए कामयाब होती नज़र आ रही है क्योंकि यह इसके साथ साथ 4000 रुपये से भी कम में स्मार्टफ़ोन भी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, इससे लोगों के बीच इसकी पहुँच बढ़ेगी और यह बड़े पैमाने पर हर तबके तक पहुँच बनाने में कामयाब हो पायेगा.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :