दाम बढ़ाने के बाद Jio को झटका! कम हो गए 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक, कंपनी को फिर भी फायदा

Updated on 17-Oct-2024

Reliance Jio को इस क्वार्टर में तगड़ा झटका लगा है. कंपनी ने 1 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स गंवा दिए. हालांकि, Reliance Jio के लिए यह चिंता का विषय नहीं है. 1 करोड़ एक बड़ा नंबर है लेकिन जब आप नंबर से हटकर दूसरी साइड देखेंगे तो पाएंगे Jio को इससे फायदा ही हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने Q2 FY25 के दौरान 10.9 मिलियन ग्राहक गंवाए. Jio का कुल सब्सक्राइबर बेस QoQ (तिमाही के आधार पर) 489.7 मिलियन से घटकर 478.8 मिलियन हो गया. माना जा रहा है कि यह जुलाई 2024 के दौरान लागू किए गए टैरिफ बढ़ोतरी के कारण हुआ.

टैरिफ रेट बढ़ने के बाद हम अक्सर देखते आए कि टेलीकॉम कंपनियों सब्सक्राइबर्स में कमी आती है. लेकिन, जियो को इससे फायदा मिला है, ऐसा हम क्यों कह रहे हैं? इसकी एक खास वजह है. io का कुल सब्सक्राइबर बेस घटने के बावजूद, इस तिमाही में टेलीकॉम कंपनी का 5G सब्सक्राइबर बेस 17 मिलियन बढ़ा है.

ये भी पढ़ें: iPhone 16 को लेकर फैन्स हुए पागल! ब्लैक मार्केट में बिक रहे फोन, 10 हजार एक्स्ट्रा देकर खरीद रहे लोग

Jio को 5G कस्टमर्स में बढ़ोत्तरी

Jio का 5G सब्सक्राइबर बेस 130 मिलियन से बढ़कर 147 मिलियन हो गया. इसके साथ ही, इसकी ARPU (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) संख्या, जो लगातार तिमाहियों से ₹181.7 पर अटकी हुई थी, पिछली तिमाही में बढ़कर ₹195.1 हो गई. इससे टेलीकॉम कंपनी का शुद्ध लाभ भी बढ़कर ₹6,536 करोड़ हो गया.

कंपनी को नहीं डरा रहा सब्सक्राइबर्स का कम होना

भले ही Jio ने QoQ अपने कुल सब्सक्राइबर बेस में कमी देखी हो, लेकिन YoY (वर्ष के आधार पर) सब्सक्राइबर बेस 4.2% बढ़ा था. Jio ने कहा है कि वह अगले दो से तीन तिमाहियों में टैरिफ बढ़ोतरी का पूरा प्रभाव देखने की उम्मीद करता है. जिसका मतलब है कि सब्सक्राइबर्स का कम होना कंपनी को बिलकुल भी नहीं डराने वाला है.

टेलीकॉम कंपनी अभी भी अपने 5G नेटवर्क की पहुँच को बढ़ा रही है. यह अपनी FWA (फिक्स्ड-वायरलेस एक्सेस) सेवा के जरिए ज्यादा घरों को जोड़ने में मदद करेगा. 10.9 मिलियन ग्राहक गंवाने से Jio का कारोबार छोटा नहीं हुआ है. कंपनी का प्रति यूजर रेवन्यू बढ़ा है और टेलीकॉम कंपनियों का मकसद इसे बढ़ाने पर ही होता है.

ये भी पढ़ें: Android 15 बना यूजर्स के जी का जंजाल! अपडेट करते ही Instagram बंद, जानें ठीक करने का तरीका

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :