Reliance Jio के इन 4 प्लांस के आगे Airtel ने भी टेक दिए अपने घुटने, बेनेफिट आपको भी चौंका देंगे

Updated on 20-Mar-2024
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो बेस्ट रिचार्ज प्लान 2024: भारत में एयरटेल की तुलना में रिलायंस जियो शुरू से ही अपने ग्राहकों को कई शानदार प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान पेश करता रहा है।

रिलायंस जियो हाई स्पीड डेटा और मुफ्त ओटीटी ऐप्स सब्सक्रिप्शन के साथ Unlimited Calling लाभ वाले कई प्लांस को अपने ग्राहकों को दे रहा है।

यदि आप सबसे कम कीमत पर एक बेहतरीन प्रीपेड प्लान की तलाश में हैं तो नीचे हमने 4 चर्चित और बेस्ट रिलायंस जियो प्लान लिस्ट किए गए हैं, आप इन्हें देख सकते हैं।

रिलायंस जियो बेस्ट रिचार्ज प्लान 2024: भारत में एयरटेल की तुलना में रिलायंस जियो शुरू से ही अपने ग्राहकों को कई शानदार प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान पेश करता रहा है। आज भी जब हम इन प्लान्स की तुलना किसी अन्य कंपनी से करते हैं तो Jio सबसे सस्ता और बेस्ट ऑप्शन नजर आता है। यहाँ हम आपको कंपनी के कुछ सबसे बेस्ट रिचार्ज प्लांस के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कि आखिर ये प्लांस कौन से हैं और किस किस कीमत में आते हैं।

रिलायंस जियो हाई स्पीड डेटा और मुफ्त ओटीटी ऐप्स सब्सक्रिप्शन के साथ Unlimited Calling लाभ वाले कई प्लांस को अपने ग्राहकों को दे रहा है। यदि आप सबसे कम कीमत पर एक बेहतरीन प्रीपेड प्लान की तलाश में हैं तो नीचे हमने 4 चर्चित और बेस्ट रिलायंस जियो प्लान लिस्ट किए गए हैं, आप इन्हें देख सकते हैं।

रिलायंस जियो का 148 रुपये वाला प्लान

लिस्ट में पहला प्लान सबसे कम कीमत वाला है, हालांकि इस प्लान की कीमत बेशक ही कम है लेकिन इसमें मिलने वाले बेनेफिट इसकी कीमत से कहीं ज्यादा है, असल में इस प्लान में में ग्राहकों को एक या दो नहीं बल्कि सभी 12 ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा है, इस प्लान में मात्र 148 रुपये की कीमत में 12 से ज्यादा OTT एक्सेस का लाभ मिलता है।

यह प्लान डेटा भी प्रदान करता है। इसका मतलब है कि इस प्लान को एक बेस्ट रिचार्ज प्लान कह सकते हैं। इस प्लान की वैलिडीटी 28 दिनों की है, इसके अलावा इस प्लान में इस वैलिडीटी के लिए आपको 10GB डेटा भी दिया जा रहा है, जिसकी मदद से आप इन OTT Platforms को देख भी सकते हैं। यानि मात्र इनका एक्सेस ही नहीं, इन प्लेटफॉर्म्स को चलाने के लिए कंपनी इस प्लान में Internet भी दे रही है।

Reliance Jio best recharge plans 2024


इस प्लान में ग्राहकों को JioTV ऐप के माध्यम से Sony LIV, ZEE5, JioCinema Premium, Lions Gate Play, Discovery +, Sun NXT, Kancha Lannaka, Planet Marathi, Chaupal, DocuBay, EPIC ON और hoichoi का एक्सेस मिलता है। आइए अब जानते है कि आखिर कंपनी के पास दूसरा कौन सा रिचार्ज प्लान है।

रिलायंस जियो का 398 रुपये वाला प्लान

लिस्ट में दूसरा प्लान और भी शानदार है, असल में इस प्लान में ग्राहकों को कॉलिंग बेनिफिट्स के साथ 12 ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिल रहा है। इस प्लान की वैलिडीटी 28 दिनों की है और इसमें आपको रोजाना 2GB डेटा भी मिलेगा। इसके अलावा प्लान में आपको 6GB रएक्स्ट्रा हाई स्पीड डेटा और फ्री 5G अनलिमिटेड डेटा भी मिलता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस भी ऑफर करता है।

हालांकि इस रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को 28 दिनों के लिए JioCinema Premium का भी एक्सेस मिलता है, लेकिन इसके लिए कूपन आपको MyJio Account में मिलने वाला है। इसके साथ ही इस प्लान में JioTV के माध्यम से Sony LIV, ZEE5, Liongate Play, Discovery+, Sun NXT, Kanchha Lannka, Planet Marathi, Chaupal, Docubay, EPIC ON और Hoichoi का एक्सेस मिलता है। हालांकि अगर आप डेली डेटा लिमिट की पूरी खपत कर लेते हैं तो आपको इंटरनेट स्पीड में गिरावट नजर आने वाली है। इसके बाद इंटरनेट स्पीड घटकर कम हो जाने वाली है।

रिलायंस जियो का 1198 रुपये वाला प्लान

जियो का यह प्लान इस कीमत पर सबसे दमदार प्लान है जिसमें आपको 14 ओटीटी ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। इसमें डिज़्नी+हॉटस्टार और अमेज़न प्राइम भी शामिल हैं, पिछले प्लांस में आपको ये दो OTT बेनेफिट नहीं मिले थे। इस प्लान की वैलिडीटी 84 दिनों की है और इसमें आपको रोजाना 2GB डेटा मिलेगा। इसके अलावा प्लान में आपको 18GB अतिरिक्त डेटा और अनलिमिटेड फ्री 5G डेटा भी मिलता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस की सुविधा भी प्रदान करता है।

इस प्लान में ग्राहकों को 18GB जो फ्री और एक्स्ट्रा डेटा दिया जा रहा है, वह 6GBx3 के हिसाब से आपको मिलने वाला है। आप इसे इसी रिचार्ज के साथ MyJio App में जाकर रिडीम कर सकते हैं। इसके अलावा प्लान में 3 महीने यानि 90 दिनों के लिए Disney+ Hotstar का एक्सेस मिल रहा है। इसके साथ ही ग्राहकों को 84 दिन के लिए ही Prime Video Mobile Edition का एक्सेस भी मिल रहा है। इसके अलावा इस प्लान में 84 दिन के लिए ही JioCinema Premium का एक्सेस मिलता है, हालांकि यह आपको MyJio Account में कूपन के तौर पर मिलने वाला है।

Reliance Jio best recharge plans 2024


इतना ही नहीं, इस प्लान में JioTV के माध्यम से Sony LIV, ZEE5, Lionsgate Play, Discovery+, Sun NXT, Kanchha Lannka, Planet Marathi, Chaupal, Docubay, EPIC ON और Hoichoi का एक्सेस मिलता है। इसके अलावा प्लान में unlimited 5G डेटा भी ऑफर किया जा रहा है। हालांकि अगर आप डेली डेटा खपत की लिमिट को पूरा कर लेते हैं तो इंटरनेट स्पीड घटकर मात्र 64Kbps ही रह जाने वाली है। आइए अब अगले रिचार्ज प्लान के बारे में जानते हैं।

रिलायंस जियो का 4498 रुपये वाला प्लान

लिस्ट में अगला प्लान 4498 रुपये का है जिसमें आपको एक साल की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में 14 ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। इसमें आपको रोजाना 2GB डेटा और 78GB अतिरिक्त डेटा मिलता है। आप प्लान पर मुफ्त 5G अनलिमिटेड डेटा का भी लाभ ले सकते हैं। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। कुल मिलाकर ये प्लान अनलिमिटेड कॉल, हाई स्पीड डेटा और मुफ्त ओटीटी ऐप्स सब्सक्रिप्शन के लाभ के साथ उपलब्ध हैं।

हालांकि इस प्लान में JioCinema Premium, Prime Video Mobile Edition और Disney+ Hotstar का एक साल का एक्सेस मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में भी JioTV के माध्यम से Sony LIV, ZEE5, Lionsgate Play, Discovery+, Sun NXT, Kanchha Lannka, Planet Marathi, Chaupal, Docubay, EPIC ON और Hoichoi का एक्सेस मिलता है। इस प्लान में भी डेली डेटा लिमिट की खपत के बाद आपको 64Kbps की ही इंटरनेट स्पीड मिलने वाली है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :