रिलायंस जियो (Reliance Jio) नए सबस्क्राइबर जोड़ने के मामले में एक बार फिर दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से आगे रहा है। TRAI ने सोमवार को एक डाटा रिलीज़ किया जिसके अनुसार रिलायंस जियो ने अप्रैल 2021 में 48 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा है। हालांकि एयरटेल इस मामले में जियो से काफी पीछे रहा। डाटा के अनुसार, अप्रैल में Airtel के नए सबस्क्राइबर की संख्या 5 लाख रही। अब अगर Vi की बात करें तो इसे अप्रैल 2021 में तगड़ा झटका लगा क्योंकि Vi के 18 लाख सब्सक्राइबर्स ने इसका साझ छोड़ दिया।
वायरलेस सब्सक्राइबर के मामले में Jio अभी भी टॉप पर है। कंपनी के कुल सब्सक्राइबर की संख्या 427.67 मिलियन (42.27 करोड़) है। 352.91 मिलियन (35.29 करोड़) यूजर्स के साथ एयरटेल दूसरे नंबर पर है। अप्रैल 2021 के डाटा के अनुसार Vi 281.90 मिलियन (28.19 करोड़) सब्सक्राइबर्स के साथ दोनों कंपनियों से पीछे है।
बड़े सब्सक्राइबर बेस के कारण रिलायंस जियो का वायरलेस कैटिगरी में मार्केट शेयर 36.15 प्रतिशत है। वहीं, एयरटेल की मार्केट में 29.83 प्रतिशत और वोडाफोन-आइडिया की 23.83 प्रतिशत हिस्सेदारी है। रिलायंस जियो भले ही मार्केट लीडर हो, लेकिन इसके इनऐक्टिव सब्सक्राइबर्स की भी संख्या सबसे ज्यादा है।
ट्राई के डाटा के मुताबिक, रिलायंस जियो के इनोवेटिव यूजर्स की संख्या 92.5 मिलियन (9.25 करोड़) है, जो कंपनी ने कुल सब्सक्राइबर बेस का 21.63 प्रतिशत है। Airtel के पास सबसे अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। डाटा के अनुसार, Airtel के एक्टिव यूजर की हिस्सेदारी कंपनी के सब्सक्राइबर बेस का 98.31 प्रतिशत है। Vi का कुल एक्टिव सब्सक्राइबर 89.87 प्रतिशत है।
फिक्स्ड वायरलाइन सेगमेंट में भी जियो का दबदबा रहा। कंपनी ने अप्रैल 2021 में 194,800 नए कनेक्शन जोड़े। वहीं, एयरटेल के नए कनेक्शन की संख्या इस दौरान 59,305 रही। इसके साथ ही जियो, एयरटेल के सब्सक्राइबर बेस के आंकड़े के थोड़ा और पास पहुंच गया है। नए सब्सक्राइबर्स के जुडने से जियो के फिक्स्ड लाइन यूजर्स की संख्या 35 लाख हो गई है। अगर एयरटेल की बात करें तो इसके बास अभी 47 लाख फ़िक्स्ड लाइन यूजर हैं।