अब एसटीडी कॉल करने के लिए जरुरी नहीं होगा 0 या +91

Updated on 22-May-2015
HIGHLIGHTS

अब से आपको कोई भी एसटीडी कॉल करने के लिए किसी नंबर से पहले 0 या +91 लगाने की जरुरत नहीं होगी, ये भी कहा जा सकता है कि एसटीडी और लोकल नंबर एक ही हो गए हैं.

हमारे देश में काफी समय से जो बड़ी समस्या थी वह दूर हो गई है, अब आपको किसी एसटीडी नंबर को मिलते समय उससे पहले 0 या +91 लगीने की जरुरत नहीं है. अब आप किसी भी नंबर को एक लोकल नंबर की तरह बिना किसी परेशानी के डायल कर सकते हैं. साथ ही कह सकते हैं कि देशभर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को लागू करने में जो समस्या सामने खड़ी थी वह अब दूर हो गई है. कुछ बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने एसटीडी मोबाइल नंबर्स पर कॉल करने के तरीके कोम आसान बनाने की ठान ली है. अगर बात करें पीछले समय से चली आ रही सेवा की तो उसमें आपको होम नेटवर्क से बाहर के किसी भी नंबर पर कॉल करने से पहले सामने या पहले 0 या +91 लगाना होता था, पर अब आपको ऐसा करने की कोई जरुरत नहीं है अब आप इसके बिना भी किसी भी एसटीडी नंबर पर कॉल कर सकते हैं. अगर टेलीकॉम डिपार्टमेंट की बात करें तो उसने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को देश में पूरी तरह से लागू करने की तारीख को दो महीने आगे बढ़ाकर जुलाई कर दिया था, पर अब यह समस्या समाप्त हो गई है. इससे तात्पर्य है कि आप अपने नंबर को बदले बिना अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदल सकते थे.

यह लागू तो बहुत समय पहले ही हो गया था और बहुत से लोगों ने अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदल भी लिया था पर बाद में इसे बंद कर दिया था, और आप अपना टेलीकॉम ऑपरेटर नहीं बदल पा रहे थे. पर अब यह आसान हो गया है. उदाहरण के लिए अगर मौजूदा फॉर्म में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से लोग अपने ही क्षेत्र में अपना टेलीकॉम ऑपरेटर्स बदल सकते हैं, जैसे जहां आपका नंबर रजिस्टर्ड है, काल वहां, यानी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी पूरी तरह लागू होने के बाद, अगर आप बिहार से दिल्ली आते हैं तो आप अपने बिहार के टेलीकॉम ऑपरेटर को दिल्ली के ऑपरेटर से बदल सकते हैं.  

टेलीकॉम कंपनियों ने सरकार से उनकी 3 मई की डेडलाइन को आगे बढाने के लिए सिफारिश की थी. यह सिफारिश इसलिए भी करी गई थी ताकि नेटवर्क्स में कुछ तकनीकी बदलाव किये जा सकें. और सही प्रकार से इसे लागू किया जा सके. ये तकनीकी बदलाव होने के बाद से एसटीडी मोबाइल नंबरों के आगे 0 या +91 लगाने की जरूरत नही रहेगी.। पहले जो हमें किसी एसटीडी और लोकल नंबर में बदलाव पता चलता था वह अब समाप्त हो जाएगा. इसके साथ ही नंबर मिलाने का पैटर्न भी आसन हो जाएगा वैसे तो पहले भी आसान ही था, पर यह और ज्यादा आसान हो जाने वाला है.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :