नए सिम कार्ड रूल आज से हुए लागू, देखें क्या हुआ है बदलाव, नहीं मानने पर 10 लाख जुर्माना

Updated on 01-Dec-2023
HIGHLIGHTS

नए सिम कार्ड रूल आज यानि 1 दिसम्बर से लागू हो गए हैं।

नए नियम के आने से क्या क्या बदलाव होने वाले हैं।

यहाँ आप नए सिम कार्ड रूल्स की सभी जानकारी ले सकते हैं।

New SIM Card Rules को सरकार की ओर से इस साल अगस्त में सबसे पहले पेश किया गया था। हालांकि अब यह 1 दिसम्बर यानि आज से लागू हो चुके हैं। पहले इन्हें अक्टूबर महीने में लागू किया जाने वाला है। इन रुल्स के आने से कुछ चीजों में बड़े पैमाने पर बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जैसे बल्क सिम कार्ड्स की सेल पर अब बैन कर दिया गया है।

इसके अलावा अगर आपके पास POS Franchisees हैं तो इसका रेजिस्ट्रेशन बेहद ही जरूरी है। इसके अलावा इसमें टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से एजेंट और डिस्ट्रीब्यूटर का भी रेजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। इसके अलावा SIM Dealer का Police वेरीफिकेशन भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Realme GT5 Pro में होगी सबसे धमाकेदार डिस्प्ले, देखें डिटेल्स क्या कहती हैं!

यहाँ देखें आज से क्या बदलाव हुए हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि यहाँ आप उन सभी बदलावों को देख सकते हैं जो आज से लागू हो गए हैं।


Registration Process

नए रुल्स के तहत, PoS एजेंट्स को टेलीकॉम सेवा प्रदाता के साथ एक अग्रीमेंट साइन करने की जरूरत है, यह इसलिए किया आज रहा है ताकि लाइसेंसधारी को अवैध गतिविधियों में शामिल होने से रोका जा सके। अगर किसी भी कारण से कोई एजेंट किसी अवैध गतिविधि में लिप्त पाया जाता है तो उसे 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है, इसके अलावा टेलीकॉम कंपनी के साथ उसके संबंध को तीन साल के लिए समाप्त भी किया जा सकता है।

सेलर के पास 1 दिसम्बर से शुरू करके नए रेजिस्ट्रेशन के लिए लगभग 12 महीने का समय होगा। इस कदम को इसलिए उठाया जा रहा है ताकि टेल्को सिस्टम में से किसी भी rogue seller को हटाया जा सके, इसके अलावा उसे ब्लैक्लिस्ट किया जा सके। इतना ही नहीं, सभी की एक सरकारी पहचान बन सके।

KYC Rules

नए रूल के तहत, किसी भी नए सिम को खरीदने के लिए या अपने वर्तमान नंबर के लिए एक नए सिम को लेने के लिए Demographic Details को मान्य कर दिया गया है। सभी डिटेल्स को किसी भी पर्सन के आधार कार्ड पर मौजूद QR Code को स्कैन करके लिया जाने वाला है। सिम कार्ड खरीदने पर अब इस नियम को लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Vivo S18 स्मार्टफोन को लेकर महत्त्वपूर्ण जानकारी आई सामने, देखें सारी डिटेल्स

हालांकि, यहाँ एक बात ध्यान देने वाली यह है कि किसी भी नए नंबर को एक नए यूजर को उस स्थिति में ही अलॉट किया जा सकता है जब वर्तमान ग्राहक के द्वारा नंबर बंद हुए 90 दिन का समय हो गया है। इतना ही नहीं, सिम रिपलेसमेंट के दौरान पूरे KYC Process को अमल में लाया जाने वाला है। इस दौरान लगभग 24 घंटों के लिए आउटगोइंग और इनकमिंग SMS की सुविधा बंद रखी जाने वाली है।

Bulk SIM Buying

किसी भी तरह के डिजिटल फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने बल्क सिम कार्ड सेल को बंद कर दिया है। हालांकि सिम या कनेक्शन बिजनेस, कॉर्पोरेट या किसी ईवेंट के लिए KYC के बाद जारी रखे गए हैं। हालांकि अभी भी एक व्यक्ति के द्वारा 9 SIM Card को एक ही ID पर खरीदा जा सकता है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :