Jio Vs Vi Plan: कीमत एक जैसी लेकिन वैलीडिटी और बेनेफिट्स में इतना अंतर, देखें कौन किसे पछाड़ रहा

Updated on 21-Oct-2024

रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया (Vi) दोनों ही अपने ग्राहकों को एक 666 रुपए वाला प्रीपेड प्लान ऑफर कर रहे हैं। जबकि भारती एयरटेल अब 666 रुपए का कोई प्लान ऑफर नहीं करता, क्योंकि इसे बदलकर 799 रुपए का कर दिया गया था। जियो और Vi के 666 रुपए वाले प्लांस अच्छी मात्रा में डेटा ऑफर करते हैं जो यूजर्स इंटरनेट ब्राउज़ करने, वीडियोज़ स्ट्रीम करने और अन्य की सुविधा देता है।

टैरिफ हाइक से पहले 666 रुपए वाला प्लान उन लोगों के लिए एक टॉप विकल्प था जो 1.5GB डेली डेटा प्लान चाहते थे। लेकिन आज, इसके लाभों में बदलाव कर दिया गया है। हालांकि, डेली डेटा तो अब भी 1.5GB ही है, लेकिन इस प्लान की वैधता कम कर दी गई है जिससे यह पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो गया है। आइए जियो और वोडाफोन आइडिया के 666 रुपए वाले प्लांस पर एक नजर डालते हैं और देखते हैं कि दोनों में से कौन सा बेहतर है या ज्यादा अच्छे लाभ प्रदान करता है।

जियो का 666 रुपए वाला प्लान

लिस्ट में पहला है रिलायंस जियो का 666 रुपए वाला प्लान, जो 1.5GB डेली डेटा, अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, प्रतिदिन 100 एसएमएस और जियो ऐप्स के फ्री एक्सेस के साथ आता है। इस प्लान की वैलीडिटी 84 दिनों से घटाकर 70 दिन कर दी गई है। इस प्लान के बारे में एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि अब यह अनलिमिटेड 5G डेटा भी ऑफर नहीं करता। जियो और एयरटेल ने टैरिफ हाइक के दौरान यह फैसला किया था कि अब आगे से वे केवल 2GB डेली डेटा प्लांस के साथ ही अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करेंगे।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

डेली 4G FUP (फेयर यूज़ेज पॉलिसी) डेटा के कंज्यूम होने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 64 Kbps रह जाती है।

वोडाफोन आइडिया का 666 रुपए वाला प्लान

वहीं दूसरी ओर, वोडाफोन आइडिया का 666 रुपए वाला प्रीपेड प्लान 1.5GB डेली डेटा, अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS के साथ आता है। इस प्लान की सर्विस वैलीडिटी 64 दिन है, जो जियो के प्लान से 6 दिन कम है। Vi अपने प्रीपेड प्लांस के साथ Vi हीरो अनलिमिटेड बेनेफिट्स भी शामिल करता है, जिनमें वीकेंड डेटा रोलओवर, डेटा डिलाइट्स और बिंज ऑल नाइट ऑफर्स शामिल हैं।

बिंज ऑल नाइट के साथ यूजर्स को रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक अनलिमिटेड 4G डेटा मिलता है। वहीं वीकेंड डेटा रोलओवर यूजर्स को सप्ताह के दिनों में बचे हुए FUP डेटा को सप्ताह के अंत में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है, और डेटा डिलाइट्स के साथ यूजर्स को हर महीने 2GB बैकअप इमरजेंसी डेटा मिलता है।

जियो और Vi के प्लांस के बीच सर्विस वैलीडिटी में मामूली सा अंतर है। हालांकि, जब बात करें बेनेफिट्स की, तो यहाँ वोडाफोन आइडिया का प्लान जियो को पीछे छोड़ता है।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :