जियो बनाम बीएसएनएल: कौन सी कंपनी के पास है सबसे सस्ता Annual Plan, देखें दोनों प्लांस की डिटेल

Updated on 09-Oct-2024

मुकेश अंबानी की जियो भारत में एक जानी मानी या यूं कहें कि सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है, तो इसमें कोई गुरेज नहीं होने वाला है, असल में, कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतरीन इंटरनेट 5G सेवा देने के साथ साथ और सस्ते दामों में अच्छे प्लान प्रदान करने के लिए जाना जाता है, हालांकि, इस साल कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लांस के दाम बढ़ा दिए हैं। इससे ग्राहकों को जियो पर कुछ गुस्सा भी है। हालांकि, इसके बाद भी कंपनी अपने ग्राहकों को अच्छे अच्छे प्लान दे रही है। कंपनी विभिन्न रिचार्ज प्लान्स के माध्यम से ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए नए प्लांस को पेश करने के लिए भी जानी जाती है, इसके अलावा कंपनी के पास एक बड़ा पोर्टफोलियो भी है, जिसमें लगभग लगभग हर जरूरत को पूरा करने वाले प्लांस आते हैं।

  • Jio के प्लांस की कीमत में वृद्धि ने ग्राहकों को नाराज किया है।
  • शायद इसी कारण जियो के ग्राहक BSNL की ओर आकर्षित हुए हैं।

इस कीमत वृद्धि के चलते, कई ग्राहक सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL की ओर आकर्षित हो रहे हैं। दूसरी ओर, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने सस्ते रिचार्ज प्लान्स के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है, और जियो के मुकाबले, BSNL के रिचार्ज प्लान बहुत ही किफायती साबित हो रहे हैं।

आज हम आपको यहाँ जियो और BSNL के सालाना प्लांस के बारे में बताने वाले हैं, इसे आप एक तुलनात्मक अध्ययन भी कह सकते हैं। इससे आपको यह स्पष्ट हो जाने वाला है कि इसका रिचार्ज प्लान आपको ज्यादा फायदे देने वाला है।

BSNL का वार्षिक प्लान

BSNL अपने 365 दिनों की वैलिडीटी वाले रिचार्ज प्लान को मात्र 1999 रुपये में पेश कर रहा है। इस प्लान में ग्राहकों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं: आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग: ग्राहक इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं।
  • 600GB हाई-स्पीड डेटा: प्लान में ग्राहकों को 600GB डेटा मिलेगा, जो पूरे साल के लिए आप उपयुक्त माँ सकते हैं।
  • 100 SMS प्रतिदिन: ग्राहक प्रतिदिन 100 SMS का भी लाभ उठा सकते हैं।
  • प्लान में मिलने वाली अन्य सुविधाएं: BSNL इसमें Hardy Games, Challenger Arena Games, Gameon Astrotell, Gameium, Lystn Podcast, Zing Music, BSNL Tunes, और WOW Entertainment जैसी सेवाएं भी अपने ग्राहकों को दे रहा है।
  • विशेष ऑफर के तहत, यदि ग्राहक 1 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच रिचार्ज करते हैं, तो उन्हें 24GB अतिरिक्त डेटा भी मिलेगा, जो इस प्लान को और भी आकर्षक बनाता है।

जियो का वार्षिक प्लान

जियो का वार्षिक प्लान 365 दिनों के लिए 3599 रुपये में की कीमत में आता है। आइए जानते है कि आखिर बीएसएनएल रिचार्ज प्लान के मुकाबले इस प्लान में आपको क्या मिलता है:

  • 365 दिनों की वैलिडीटी: यह प्लान एक साल तक आपके लिए Active रहने वाला है।
  • डेली 2.5GB डेटा: इस प्लान में ग्राहकों को हर दिन 2.5GB डेटा दिया जाएगा, जो पूरे वर्ष में कुल 912.5GB डेटा बनता है।
  • अनलिमिटेड कॉलिंग: जियो के इस प्लान में भी अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा दी गई है।
  • 100 SMS प्रतिदिन: ग्राहकों को प्रतिदिन 100 SMS फ्री में मिलेंगे।
  • इसके अलावा, जियो इस प्लान में अनलिमिटेड 5G डेटा की सुविधा भी दी जाती है।

किसका वार्षिक प्लान सस्ता?

यदि हम दोनों प्लान्स की तुलना करें, तो BSNL का प्लान जियो की तुलना में काफी सस्ता है। BSNL का प्लान 1999 रुपये में है, जबकि जियो का प्लान 3599 रुपये में उपलब्ध है, यानी जियो का प्लान लगभग 1500 रुपये अधिक खर्च पर आपको मिलता है।

हालांकि, यह भी ध्यान देने योग्य है कि BSNL आने वाले समय में 4G सेवाएं पूरे देश में शुरू कर सकता है, जबकि जियो के ग्राहक पिछले साल से 5G सेवा का लाभ उठा रहे हैं।

इस प्रकार, यदि आप एक किफायती और ज्यादा सेवाओं के एक अच्छे रिचार्ज प्लान की तलाश कर रहे हैं, तो BSNL का प्लान आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन यदि आप 5G सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो जियो एक आकर्षक ऑप्शन हो सकता है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :