भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने हाल ही में 24 घंटों के अंतर से अपने प्लांस के टैरिफ को बढ़ा दिया था। भारत की दो सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने अपनी कीमतों में भारी बढ़ोतरी कर दी है जो कॉस्ट-सेंसिटिव मार्केट को प्रभावित करती हैं। रिलायंस जियो और एयरटेल ने अपने प्लांस की कीमतें 600 रुपए तक बढ़ा दी हैं। ये बढ़ोतरी प्रीपेड प्लांस, पोस्टपेड प्लांस और डेटा वाउचर्स तीनों पर प्रभाव डालती हैं। नए प्लांस 3 जुलाई से लागू होंगे।
बीते शुक्रवार को एयरटेल ने एक घोषणा में दावा किया था कि कंपनी कीमत में बदलाव के लिए अनुरोध कर रही है। टेल्को का दावा है कि यह नया प्राइस हाइक तकनीकी में अधिक निवेश करने में उनकी मदद करेगा जो क्वालिटी और कवरेज को बढ़ाएगा।
यह भी पढ़ें: Jio के 46 करोड़ यूजर्स को बड़ा झटका! कंपनी ने अचानक हटाए ये दो पॉप्युलर रिचार्ज प्लांस, देखें डिटेल्स
ये प्लांस 3 जुलाई से प्रभाव में आएंगे यह देखते हुए कई प्रीपेड यूजर्स अपना मौजूदा प्लान खत्म होने से पहले ही नए डेटा पैक्स खरीद रहे हैं। हालांकि, जियो ने अपने पोर्टफोलियो से दो पॉप्युलर प्लांस हटा दिए हैं जिनकी कीमत 395 रुपए (84 दिन) और 1559 रुपए (336 दिन) थी। ये प्लांस, ‘ट्रूली अनलिमिटेड 5जी’ ऑफर करते थे जिसके चलते यूजर्स को बिना किसी कैप के अनलिमिटेड 5G डेटा मिलता था।
टैरिफ बढ़ने के बाद एयरटेल और जियो के प्लांस की कीमतों की तुलना:
Plan Details | Reliance Jio | Bharti Airtel |
Prepaid Plans | ||
2GB (28 days) | – | 189 |
1GB/day (28 days) | 299 | 249 |
1.5GB/day (28 days) | 349 | 299 |
2GB/day (28 days) | – | 349 |
2.5GB/day (28 days) | 409 | 399 |
3GB/day (28 days) | 449 | 449 |
1.5GB/day (56 days) | 579 | 579 |
2GB/day (56 days) | 649 | 629 |
6GB (84 days) | – | 479 |
1.5GB/day (84 days) | 859 | 799 |
2GB/day (84 days) | 979 | 859 |
3GB/day (84 days) | – | 1199 |
24GB (336 days) | – | 1899 |
2.5GB/day (365 days) | 3599 | 3599 |
1GB (1 day) | 22 | 19 |
2GB (1 day) | 33 | 29 |
4GB (Plan validity) | 77 | 69 |
Postpaid Plans | ||
40GB (Monthly) | 449 | 349 |
75GB (Monthly) | 549 | 449 |
105GB (Monthly) | 699 | – |
190GB (Monthly) | 1199 | – |
यह भी पढ़ें; धम्म से गिरी POCO X6 5G की कीमत, देखें अब क्या है नया प्राइस
कंज़्यूमर्स ने अपनी नाराज़गी को दिखाते हुए इस प्राइस हाइक पर ऑनलाइन रिएक्ट किया था। हालांकि, टेल्कोज़ ने बीते समय में शिकायत की थी कि एक स्वस्थ लाभ का हाशिया बनाए रखने और बेहतर टेलिकॉम्युनिकेशन के लिए कीमतों को बदलने की जरूरत है। कई यूजर्स 3 जुलाई से पहले ही सालाना प्लांस के साथ रिचार्ज कर रहे हैं ताकि कीमत बढ़ने के प्रभाव को थोड़ा कम किया जा सके।