Jio Vs Airtel: दोनों के पास हैं ये तीन खास प्लांस, लेकिन कौन दे रहा ज्यादा बेनेफिट? यहाँ जानें

Updated on 29-Jul-2024
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ही अनलिमिटेड 5G बूस्टर प्लांस के तीन टायर पेश कर रहे हैं।

इन नए प्लांस की कीमत 51 रुपए, 101 रुपए और 151 रुपए है।

ये बूस्टर पैक्स उन यूजर्स के लिए किफायती और उचित हैं जिन्हें रोजमर्रा में ज्यादा डेटा की जरूरत नहीं होती।

Reliance Jio और Airtel देश में सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से दो हैं और दोनों ने ही हाल ही में टैरिफ में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसी के साथ कम्पनियों ने अनलिमिटेड 5G डेटा के एक्सेस के लिए जरूरतों को भी बढ़ा दिया था। दोनों कम्पनियाँ अभी केवल अपने उन प्लांस के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा देती हैं जो हर रोज 2GB 4G डेटा ऑफर करते हैं। इसका मतलब है कि आपको अनलिमिटेड डेटा पाने के लिए जियो के लिए हर महीने कम से कम 349 रुपए और एयरटेल के लिए कम से कम 379 रुपए खर्च करने होंगे।

जिन यूजर्स को हर महीने के रिचार्ज में मिलने वाले डेटा से अधिक डेटा की जरूरत होती है, उनके लिए कम्पनियों ने कई सारे 5G बूस्टर पैक्स पेश किए हैं। यूजर्स के लिए मौजूदा प्लांस के साथ बनाए गए ये बूस्टर पैक्स उन यूजर्स के लिए किफायती और उचित हैं जिन्हें रोजमर्रा में ज्यादा डेटा की जरूरत नहीं होती।

रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ही अनलिमिटेड 5G बूस्टर प्लांस के तीन टायर पेश कर रहे हैं जिनकी कीमत 51 रुपए, 101 रुपए और 151 रुपए है। जैसा कि पहले ही बताया गया है, इन प्लांस को मौजूदा प्लांस में शामिल किया जाता है। यह ध्यान देने वाली बात है कि हालांकि ये प्लांस अतिरिक्त 5G डेटा के लिए हैं, लेकिन ये उन क्षेत्रों में 4G डेटा भी ऑफर करते हैं जहां 5G कवरेज सीमित है।

Jio vs Airtel: 5G booster plans

Rs 51 Plan: जियो और एयरटेल द्वारा ऑफर किया जाने वाला यह सबसे किफायती बूस्टर प्लान है। यह प्लान 3GB 4G डेटा ऑफर करता है। जहां जियो यूजर्स को इस प्लान के साथ एक महीने की वैधता मिलती है, वहीं एयरटेल यूजर्स अपने बेस प्लान की वैलीडिटी तक इसके लाभों का आनंद ले सकते हैं। यह ध्यान वाली बात है कि यह प्लान जियो के केवल उन यूजर्स के लिए है जिनके पास पहले से एक रिचार्ज प्लान है जो कम से कम 1.5GB डेली डेटा ऑफर करता हो। वहीं 1GB डेली डेटा ऑफर करने वाले बेस प्लान के साथ एयरटेल यूजर्स इस प्लान का एस्तेमाल कर सकते हैं।

Rs 101 Plan: यह प्लान केवल उन यूजर्स के लिए है जिनके पास 1GB या 1.5GB डेली डेटा ऑफर करने वाला बेस प्लान मौजूद है। जहां जियो इस पैक के साथ 2 महीनों की वैलीडिटी के साथ 6GB डेटा प्रदान करता है, वहीं दूसरी ओर एयरटेल यूजर्स को अपने बेस प्लान की वैलीडिटी तक अतिरिक्त डेटा का एक्सेस मिलता है।

Rs 151 Plan: जियो ने इस बूस्टर प्लान को केवल उन यूजर्स तक सीमित रखा है जिनके पास पहले से 1.5GB डेली डेटा प्लान है, लेकिन एयरटेल के 1GB डेली डेटा प्लान वाले यूजर्स भी इस बूस्टर का इस्तेमाल करने के लिए सक्षम हैं। 151 रुपए वाला बूस्टर प्लान जियो यूजर्स को 3 महीनों की वैलीडिटी और 9GB डेटा ऑफर करता है। इसी बीच, एयरटेल यूजर्स अपने बेस प्लान की वैलीडिटी तक अतिरिक्त डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :