Jio का कहना है कि उसने अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आने वाली कॉल वैधता को 3 मई तक लागू कोरोनॉयरस लॉकडाउन के दौरान बढ़ा दिया है। Jio का नया कदम बीएसएनएल द्वारा अपने सभी ग्राहकों के लिए मई तक आने वाली कॉल वैधता के बाद ही आया है: Airtel और वोडाफोन आइडिया ने अपने कम आय वाले ग्राहकों की वैधता एक्सटेंशन की भी घोषणा की है। सभी चार टेलकोस प्रीपेड खातों को बिना किसी स्टोर पर जाने और घर पर रहते हुए रिचार्ज करने के विकल्प भी प्रदान कर रहे हैं।
नए अपडेट के अनुसार, Jio सब्सक्राइबर को लॉकडाउन के दौरान इनकमिंग कॉल प्राप्त करना जारी रहने वाला है। ऑपरेटर का कहना है कि विस्तार निश्चित रूप से लोगों के एक निश्चित समूह तक सीमित नहीं होगा और सभी ग्राहकों को प्रदान किया जाएगा। यह एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के विपरीत है कि दोनों विशेष रूप से अपने कम आय वाले ग्राहकों के लिए विस्तारित इनकमिंग कॉल वैधता की पेशकश कर रहे हैं।
हालाँकि, Jio ने कोई विशेष तारीख प्रदान नहीं की है, जब तक कि इसने आने वाली कॉल वैधता को बढ़ा दिया हो। लॉकडाउन खत्म होने तक इसे कम से कम होना चाहिए। इसके अलावा, यह स्पष्ट नहीं है कि विस्तारित वैधता उन सभी के लिए उपलब्ध होगी जिनकी योजना लॉकडाउन शुरू होने के बाद समाप्त हो गई है।
एयरटेल विशेष रूप से प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) के आधार पर 30 मिलियन से कम आय वाले ग्राहकों को इनकमिंग कॉल की पेशकश कर रहा है। दूसरी ओर, वोडाफोन आइडिया, उन 90 मिलियन से अधिक ग्राहकों को एक्सटेंशन प्रदान कर रहा है जो एक फीचर फोन का उपयोग कर रहे हैं। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने कम आय वाले ग्राहकों की प्रीपेड पैक की वैधता को 3 मई तक बढ़ा दिया है। यह चल रहे COVID-19 संकट के कारण उठाया गया एक बड़ा कदम है।
दूसरी ओर, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने 5 मई तक अपने ग्राहकों के लिए वैधता बढ़ा दी है। दूरसंचार ऑपरेटरों ने लॉकडाउन के पहले चरण में वंचितों के लिए वैधता के विस्तार की घोषणा की है, और अब दूसरे चरण में है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा की गई है। इसी के बाद इस कदम को आगे बढ़ाया गया है, एयरटेल का कहना है कि वैधता समाप्त होने के बाद भी इनकमिंग कॉल बंद नहीं की जाएंगी, और वोडाफोन ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए भी यही लाभ पेश किया है। दूसरी ओर बीएसएनएल अपने उन सभी ग्राहकों के लिए लाभ बढ़ा रहा है जिनके पास लगभग शून्य शेष है।
एयरटेल का कहना है कि 30 लाख से अधिक कम आय वाले ग्राहक इस अभूतपूर्व संकट के कारण अपने खातों को रिचार्ज नहीं कर पाए हैं। ऑपरेटर यह भी कहता है कि ये सभी ग्राहक इनकमिंग कॉल प्राप्त करने में सक्षम होंगे, भले ही उनकी वैधता समाप्त हो गई हो। इसी तरह, वोडाफोन आइडिया का सुझाव है कि उसके 90 मिलियन ग्राहक कम आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं। कंपनी ने केवल फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए आने वाली सेवाओं के विस्तार की घोषणा की है। वोडाफोन का कहना है, 'आने वाले दिनों में तेजी से आने वाले सभी वैध ग्राहकों के खातों में इस वैधता विस्तार का श्रेय दिया जा रहा है।'
एयरटेल और वोडाफोन के नक्शेकदम पर चलते हुए, बीएसएनएल ने उन सभी ग्राहकों की इनकमिंग कॉल वैधता को भी बढ़ा दिया है जिनके पैक Covid-19 लॉकडाउन के दौरान समाप्त हो चुके हैं और लगभग शून्य शेष हैं। राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर ने वैधता को 5 मई तक बढ़ा दिया है।
जबकि ग्राहकों को सक्रिय इनकमिंग कॉल का लाभ मिलता है, कोई अन्य डाटा या टॉक टाइम लाभ नहीं दिया जाता है। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वोडाफोन आइडिया, बीएसएनएल और एयरटेल ग्राहकों को रिचार्ज कराना होगा। लॉकडाउन के कारण, कई ग्राहक जो ऑनलाइन टूल से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं, वे अपने पैक को रिचार्ज करने में सक्षम नहीं हैं। इन ग्राहकों की मदद करने और लोगों को संकट के दौरान छोटी कमाई करने में मदद करने के लिए, इन दूरसंचार ऑपरेटरों ने उन तरीकों की घोषणा की है, जिनसे ग्राहक दूसरों को रिचार्ज करके कमा सकते हैं।
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