Jio ने भारतीयों के नई प्रौद्योगिकी विरोधी होने का मिथक तोड़ा : मुकेश

Updated on 07-Sep-2017
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Jio पर बाकी सभी दूरसंचार कंपनियों से पांच गुणा ज्यादा डेटा की खपत होती है.

Reliance Jio ने इस मिथक को तोड़ दिया है कि भारत उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए तैयार नहीं है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने यह बात कही. Jio के वाणिज्यिक सेवाओं के पांच सितंबर को एक साल पूरा होने के बाद कंपनी के कर्मचारियों को लिखे खत में अंबानी ने कहा, "पिछले एक साल में हमने कई रिकार्ड तोड़े हैं, भारत में भी और दुनिया में भी. लेकिन जो मुझे सबसे बड़ी निजी संतुष्टि है, वह यह कि यह मिथक टूट गया है कि भारत उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए तैयार नहीं है." आज Flipkart पर मिल रहे हैं काफी अच्छे डिस्काउंट ऑफर्स

Reliance Jio RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी है. 

अंबानी ने कहा, "चुनौती न सिर्फ एक नई प्रौद्योगिकी को लॉन्च करने की है, बल्कि वास्तविक समय में इसे देश भर में संचालित करने की भी थी."

सूत्रों के मुताबिक, देश में मोबाइल डेटा का उपभोग 20 करोड़ GB प्रति माह से बढ़कर 150 करोड़ GB प्रति माह हो चुका है. 

उद्योग सूत्रों के मुताबिक, इनमें Jio के ग्राहक 100 करोड़ GB प्रति माह से ज्यादा डेटा का उपभोग करते हैं. 

सूत्र ने कहा, "Jio पर बाकी सभी दूरसंचार कंपनियों से पांच गुणा ज्यादा डेटा की खपत होती है."

Jio ने 21 जुलाई को घोषणा की थी कि उसने महज 170 दिन में 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जोड़े हैं. औसतन Jio ने हरेक दिन प्रति सेकेंड सात ग्राहक जोड़े. 

अपने कर्मचारियों और उनके परिवारवालों का धन्यवाद करते हुए अंबानी ने कहा, "आपके प्रयासों से डिजिटल इंडिया एक हकीकत बना है, इससे देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ा है."

कंपनी ने 21 जुलाई को Jioफोन की घोषणा की थी, जो 1,500 रुपये जमा करने पर मुफ्त मिलेगा.

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IANS

Indo-Asian News Service

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