Jio का धमाका रिचार्ज प्लान; डेटा, कॉलिंग और बेनेफिट दे रहे Airtel को मात

Updated on 09-Apr-2024
HIGHLIGHTS

Reliance Jio (जियो/ जिओ) अपने ग्राहकों को 155 रुपये की कीमत का रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) ऑफर करता है।

Airtel के पास भी 155 रुपये की कीमत में आने वाला रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) है।

यहाँ आप इन दोनों ही प्लांस (Plans) के अंतर को देख सकते हैं। आइए जानते है कि Jio (जियो/ जिओ) और Airtel में कौन जीत रहा है।

Reliance Jio (जियो/ जिओ) के पास एक से बढ़कर एक Recharge Plan हैं। इन रिचार्ज (Recharge) प्लांस (Plans) के दम पर कंपनी किसी भी अन्य टेलीकॉम कंपनी के प्लांस (Plans) को टक्कर देती है और देती आ रही है। हालांकि कई मामलों में Airtel और Vi के पास भी अच्छे प्लांस (Plans) हैं। Airtel और Vi (Vodafone Idea) अपने इन प्लांस (Plans) के साथ Reliance Jio (जियो/ जिओ) के रिचार्ज (Recharge) प्लांस (Plans) को कड़ी टक्कर देती हैं। आज हम Reliance Jio (जियो/ जिओ) के 155 रुपये के Recharge Plan के बारे में आपको बताने वाले हैं।

ऐसा ही एक प्लान (Plan) Airtel के पास भी है। आइए जानते है कि आखिर एक जैसी कीमत के दो अलग अलग प्लांस (Plans) में कौन जीत रहा है। आपको यह खुद ही तय करना होगा कि क्या Reliance Jio (जियो/ जिओ) का 155 रुपये का Recharge Plan अच्छा है, या Airtel अपने 155 रुपये के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) के साथ जियो को मात दे रहा है।

Reliance Jio (जियो/ जिओ) का 155 रुपये वाला रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan)

सबसे पहले अगर Reliance Jio (जियो/ जिओ) के 155 रुपये की कीमत में आने वाले रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) की चर्चा की जाए तो आपको बता देते है कि इस रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में ग्राहकों को 28 दिन की वैलिडीटी (Validity) ऑफर की जा रही है। इसके अलावा इस प्लान (Plan) में ग्राहकों को 2GB डेटा (Data) भी दिया जा रहा है। यह रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) ग्राहकों को Unlimited Calling भी ऑफर कर रहा है।

इसके अलावा इस प्लान (Plan) में Jio (जियो/ जिओ) Users को 300 SMS का लाभ भी दिया जा रहा है। इसके अलावा आपको Jio (जियो/ जिओ)TV, Jio (जियो/ जिओ)Cinema और Jio (जियो/ जिओ)Cloud का एक्सेस भी मिल रहा है। हालांकि अगर आप इस रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) के साथ मिल रहे डेटा (Data) को समय से पहले ही खर्च कर लेते हैं यानि अगर आप 2GB डेटा (Data) को पूरा खर्च कर लेते हैं तो आपको इंटरनेट स्पीड में गिरावट नजर आने वाली है, क्योंकि इंटरनेट स्पीड घटकर 64Kbps ही रह जाने वाली है। यहाँ आपको यह भी याद रखना है कि इस प्लान (Plan) के साथ Jio (जियो/ जिओ)Cinema Premium का एक्सेस नहीं मिलता है।

आइए अब Airtel के 155 रुपये की कीमत में आने वाले रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) के बारे में चर्चा करते हैं और जानते है कि आखिर इस रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में आपको क्या बेनेफिट दिए जा रहे हैं।

Airtel के 155 रुपये के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में क्या मिलता है?

Jio (जियो/ जिओ) के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) के जैसे ही Airtel के इस रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में भी आपको 155 रुपये की कीमत में काफी कुछ मिलता है, हालांकि जितने बेनेफिट आपको Reliance Jio (जियो/ जिओ) अपने रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में दे रहा है। Airtel अपने इस रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में ग्राहकों को 1GB डेटा (Data) ऑफर करता है। हालांकि इस प्लान (Plan) में Unlimited Calling के अलावा 24 दिन की वैलिडीटी (Validity) के लिए 300 SMS भी मिलते हैं। इसका मतलब है कि इन दोनों ही प्लांस (Plans) की कीमत और SMS बेनेफिट ही एक जैसे हैं।

इसके अलावा दोनों ही प्लांस (Plans) के अन्य बेनेफिट बिल्कुल अलग हैं। जैसे Reliance Jio (जियो/ जिओ) अपने रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में 28 दिन की वैलिडीटी (Validity) ऑफर कर रहा है, हालांकि Airtel के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में केवल 24 दिन की ही वैलिडीटी (Validity) मिलती है। इसके अलावा Reliance Jio (जियो/ जिओ) के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) में ग्राहकों को 2GB डेटा (Data) का लाभ मिलता है, हालांकि Airtel अपने इतनी ही कीमत में आने वाले प्लान (Plan) में केवल और केवल 1GB डेटा (Data) का लाभ ही मिलता है।

यहाँ आप देख सकते हैं कि एक ही कीमत में आने वाले दो रिचार्ज (Recharge) प्लांस (Plans) में कितना अंतर है। एक प्लान (Plan) जहां ज्यादा वैलिडीटी (Validity) ऑफर कर रहा है, वहाँ एक प्लान (Plan) 4 दिन की कम वैलिडीटी (Validity) ऑफर कर रहा है, साथ ही एक 1GB डेटा (Data) भी कम दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप Jio (जियो/ जिओ) का network इस्तेमाल करते हैं तो आपको जिओ के 155 रुपये के प्लान (Plan) को ही खरीदना चाहिए।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :