Reliance Jio-Airtel और Vodafone Idea छोटू रिचार्ज प्लान का कमाल, Unlimited Data वाले प्लांस की तुलना

Updated on 08-Apr-2024
HIGHLIGHTS

Jio के पास भी एक दिन की वैलिडीटी वाला तोडू रिचार्ज प्लान है।

ऐसा ही प्लान Airtel और Vi के पास भी है।

आइए जानते हैं कि आखिर तीनों ही प्लांस के बीच क्या अंतर है।

अगर आप अपने लिए एक ऐसा प्लान खोज रहे हैं जो आपको एक दिन में ज्यादा डेटा ऑफर करता हो तो आप सही जगह पर हैं, असल में हम आपको Airtel-Jio-Vi के ऐसे रिचार्ज प्लांस के बारे में बताने वाले हैं जो केवल और केवल 49 रुपये की कीमत में आते हैं। हालांकि इन रिचार्ज प्लांस में ज्यादा डेटा ऑफर किया जाता है, इसका मतलब है कि इन प्लांस के साथ आप IPL 2024 के एक पूरे मैच का आनंद ले सकते हैं। आइए अब एक एक करके जानते हैं कि आखिर तीनों ही कंपनियों के प्लांस में सच में अनलिमिटेड डेटा मिलता है, या इन प्लांस पर कोई FUP लिमिट लगाई गई है। आइए जानते हैं।

Reliance Jio के 49 रुपये की कीमत में आने वाले प्लान में क्या मिलता है?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस रिलायंस जियो रिचार्ज प्लान में ग्राहकों Unlimited Data देने की बात कही गई है। हालांकि इस प्लान की वैलिडीटी केवल 1 दिन यानि 24 घंटे की है। हालांकि जब Jio.com या MyJio App पर आप इस रिचार्ज प्लान को रिचार्ज करने के लिए ओपन करते हैं तो आपको पता चलता है कि इस रिचार्ज में Unlimited Data की बात तो कही गई है, हालांकि आपको इस प्लान में साथ केवल 25GB डेटा ही ऑफर किया जा रहा है यानि कंपनी की ओर से इस रिचार्ज प्लान पर FUP लिमिट लगाई गई है।

इसके अलावा इस रिचार्ज प्लान में अन्य कुछ भी अलग बेनेफिट नहीं मिलता है। अब मानकर चलिए कि आपने डेटा की खपत रिचार्ज के कुछ शुरुआती घंटों में ही कर ली तो फिर इंटरनेट स्पीड घटकर मात्र 64Kbps ही रह जाने वाली है।

Airtel के 49 रुपये की कीमत में आने वाले रिचार्ज प्लान में क्या मिलता है?

अगर Jio के बाद Airtel के Recharge Plan की बात करें तो आपको बता देते है कि इस प्लान में भी आपको 1 दिन की वैलिडीटी मिलती है। हालांकि इस प्लान में भी यह ही मेन्शन किया हुआ है कि प्लान Unlimited Data Offer करता है। लेकिन इस प्लान में Unlimited Data के नाम पर आपको 20GB डेटा ही दिया जा रहा है।

इसका मतलब है कि Jio Plan में कहाँ आपको 25GB डेटा दिया जा रहा था, वहाँ Airtel के इस रिचार्ज प्लान में आपको 20GB डेटा ही दिया जा रहा है। इसके अलावा इस प्लान में अन्य बेनेफिट के तौर पर केवल Wynk Music Premium का एक्सेस दिया जा रहा है। इसके अलावा इस प्लान में आपको अन्य कोई भी सुविधा नहीं मिलती है। हालांकि अगर आपने डेटा को कुछ ही शुरुआती घंटों में खपत कर लिया तो इंटरनेट स्पीड घटकर मात्र 64Kbps ही रह जाने वाली है।

Vodafone Idea के 49 रुपये के रिचार्ज प्लान में क्या मिलता है?

अब अगर अंत में Vodafone Idea यानि Vi के रिचार्ज प्लान की बात करें तो इस प्लान में Unlimited Data दे की बात नहीं की गई है। इस रिचार्ज प्लान के साथ आपको 1 दिन के लिए 20GB डेटा की ही बात की गई है। इस रिचार्ज प्लान में मिलने वाला यह डेटा जिस भी दिन आपने इस प्लान को रिचार्ज किया है, उसी दिन 11:59PM पर खत्म हो जाने वाला है। इसका मतलब है कि इस रिचार्ज प्लान के साथ आपको 24 घंटे की भी वैलिडीटी नहीं मिलती है।

हाँ अगर आप इस रिचार्ज को आधी रात में लेते हैं तो आपको एक दिन डेटा मिल जाने वाला है। लेकिन अगर आप इसे दिन के अन्य किसी समय में रिचार्ज करते हैं तो आपको 24 घंटे की वैलिडीटी भी नहीं मिलने वाली है। इसके अलावा इस रिचार्ज प्लान के साथ भी अन्य कोई बेनेफिट नहीं मिलता है।

तीनों प्लांस में क्या अंतर?

यहाँ आपने देखा है कि एयरटेल, जियो और वोडाफ़ोन आइडिया के रिचार्ज प्लांस में केवल और केवल डेटा का ही अंतर है, जहां Airtel और Vi के रिचार्ज प्लांस में आपको 20GB डेटा मिलता है, वहीं Jio अपने इसी कीमत वाले रिचार्ज प्लान में आपको 25GB डेटा दे रहा है। हालांकि Jio और Airtel अपने इन प्लांस में मिलने वाले डेटा को Unlimited Data का नाम दे रहे हैं।

हालांकि Airtel की ओर से एक अन्य बेनेफिट के तौर पर ग्राहकों को Wynk Music Premium का एक्सेस दिया जा रहा है। बाकी Jio और Vi की ओर से कोई एक्स्ट्रा बेनेफिट नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा Jio के प्लान में जाहिर तौर पर ज्यादा डेटा दिया जा रहा है। अब आपको जो प्लान IPL 2024 देखने के लिए अच्छा लग रहा है, उसे आप खरीद सकते हैं।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :