3 जुलाई से बढ़ने वाले हैं Jio-Airtel के भाव! अड्वान्स में रिचार्ज करके बचा लें अपने पैसे, जानें रिचार्ज के नियम

3 जुलाई से बढ़ने वाले हैं Jio-Airtel के भाव! अड्वान्स में रिचार्ज करके बचा लें अपने पैसे, जानें रिचार्ज के नियम
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया तीनों ने अपने टैरिफ बढ़ा दिए हैं।

जो ग्राहक अड्वान्स में रिचार्ज करना चाहतेहैं, टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने उनके लिए कुछ नियम बनाए हैं।

यह ध्यान देना जरूरी है कि प्रत्येक टेलिकॉम ऑपरेटर के लिए नियम अलग हैं।

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया तीनों ने अपने टैरिफ बढ़ा दिए हैं। ऐसे में काफी यूजर्स अड्वान्स में प्लांस के साथ रिचार्ज करना चाहते हैं ताकि उन्हें अपने मोबाइल प्लांस पर कम पैसे खर्च करने पड़ें क्योंकि 3 जुलाई, 2024 यानि कल से टैरिफ बढ़ने वाले हैं। ध्यान दें कि जियो और एयरटेल के टैरिफ 3 जुलाई को ऊपर जाएंगे, जबकि वोडाफोन आइडिया के टैरिफ 4 जुलाई से बढ़ेंगे। जो ग्राहक अड्वान्स में रिचार्ज करना चाहतेहैं, टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने उनके लिए कुछ नियम बनाए हैं। आज हम उन्हीं नियमों के बारे में बात करने वाले हैं और यह ध्यान देना जरूरी है कि प्रत्येक टेलिकॉम ऑपरेटर के लिए नियम अलग हैं। आइए जियो से शुरू करते हैं।

Reliance Jio: अड्वान्स रिचार्ज के नियम

रिलायंस जियो अपने यूजर्स को असीमित दिनों के लिए रिचार्ज करने की अनुमति देता है। ऐसा कोई नियम नहीं है कि यूजर्स केवल तीन या चार बार रिचार्ज कर सकते हैं, बल्कि यूजर्स जितनी बार चाहें उतनी बार रिचार्ज कर सकते हैं। वर्तमान में यूजर्स इस बात को लेकर काफी कन्फ्यूज हैं कि 5G ऑफर का क्या होगा। तो बता दें कि एक जियो एग्ज़िक्यूटिव का कहना है कि अनलिमिटेड 5G ऑफर पाने के लिए यूजर्स 3 जुलाई से पहले 5G अनलिमिटेड प्लांस (चाहे वे प्लांस 1.5GB डेली डेटा वाले ही क्यों न हों) के साथ रिचार्ज कर सकते हैं, चाहे भले ही उनका प्लान 3 जुलाई के बाद एक्टिव हो।

Jio tariff hike

यह भी पढ़ें: सरकार ने ChromeOS को लेकर दी बड़ी चेतावनी, अटैकर्स से बचना है तो अभी ये काम करें

हालांकि, तसल्ली के लिए आप उन प्लांस के साथ भी अड्वान्स में रिचार्ज कर सकते हैं जो 2GB डेली डेटा ऑफर करते हैं, इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि प्लान चाहे किसी भी दिन एक्टिवेट हो, जियो की ओर से आपको 5G अनलिमिटेड डेटा ऑफर जरूर मिलेगा।

Bharti Airtel: अड्वान्स रिचार्ज के नियम

भारती एयरटेल यूजर्स को 730 दिनों तक के लिए अड्वान्स में रिचार्ज करने की अनुमति देता है। टेल्को का कहना है कि 155, 179, 199, 289, 296, 455, 489, 509 या 1799 रुपए वाले प्लांस के साथ रिचार्ज करने वाले यूजर्स को अड्वान्स में रिचार्ज करने के लिए बराबर रकम वाला प्लान लेना होगा। इसका मतलब यह है कि अगर आपने 155 रुपए वाले प्लान के साथ रिचार्ज किया है, तो बाकी के सभी अड्वान्स रिचार्ज भी 155 रुपए वाले ही होने चाहियें।

हालांकि, कुछ ऐसे प्लांस भी हैं जिन पर यह नियम लागू नहीं होता। 209, 239, 265, 299, 319, 359, 399, 479, 499, 519, 549, 666, 699, 719, 779, 839, 869, 999, 1499, 2999 और 3359 रुपए वाले प्लान यूजर्स अड्वान्स में किसी भी दूसरे प्लान के साथ रिचार्ज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप 209 रुपए वाला प्लान इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अड्वान्स में 719 रुपए वाले प्लान या फिर किसी भी अलग प्लान के साथ भी रिचार्ज कर सकते हैं।

Airtel Advance Recharge Rules

यह भी पढ़ें: पेबल ने दो नए लॉन्च के साथ TWS सेगमेंट में धूम मचा दी है: पेश कर दिए वेवबड्स और यूफोरिया

Vodafone Idea: अड्वान्स रिचार्ज के नियम

दुर्भाग्य से Vi ने अपनी वेबसाइट पर अड्वान्स रिचार्ज के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। अगर हम पुराने नियमों के साथ जाएं तो यूजर्स उस समान प्लान का इस्तेमाल कर सकते हैं जो वे वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन सेफ साइड पर रहने के लिए दो बार से ज्यादा रिचार्ज न करें और ऐसे प्लांस के साथ रिचार्ज करने की कोशिश करें जिनकी वैलिडिटी एक साल के अंदर हो। अगर Vi इस बारे में कोई भी जानकारी देता है, तो हम आपको यहाँ और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसका अपडेट जरूर देंगे।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo