आपकी BSNL SIM 4G है या नहीं? ऐसे चेक करें, तीन सबसे आसान स्टेप्स में होगा काम

आपकी BSNL SIM 4G है या नहीं? ऐसे चेक करें, तीन सबसे आसान स्टेप्स में होगा काम

भारत के प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर्स जैसे Jio, Airtel और Vi ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लांस की कीमतें 15 प्रतिशत तक बढ़ा दी थीं। उसके बाद भारत में कई टेलिकॉम सब्स्क्राइबर्स भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) पर स्विच करने लगे और इस कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी 4G सेवाओं के रोलआउट को तेज कर दिया।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने 4G रोलआउट के लिए हाल ही में 25000 4G मोबाइल साइट्स पर काम पूरा किया है और अब यह देशभर में 100000 मोबाइल टावर इंस्टॉल करने की योजना बना रहा है, जिसमें लगभग 13000 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 75000 4G मोबाइल टावर दिवाली तक ऑपरेशनल हो जाएंगे, जिससे यूजर्स के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ जाएगी।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) राजस्थान सर्कल ने हाल ही में घोषणा की थी कि इसके सब्स्क्राइबर्स ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि उनकी SIM 4G सक्षम है या नहीं। अगर आपकी SIM 4G-सक्षम नहीं है तो आप अपने नजदीकी बीएसएनएल कस्टोमर सर्विस सेंटर (CSC) या रिटेलर शॉप पर जाकर उसे मुफ़्त में अपग्रेड कर सकते हैं।

अगर आप पहले से एक बीएसएनएल ग्राहक हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी SIM 4G सक्षम है या नहीं, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके यह जान सकते हैं:

आपकी BSNL SIM 4G है या नहीं? ऐसे चेक करें

  1. सबसे पहले इस लिंक पर जाएं – https://rajasthan.bsnl.co.in/4G/getmobileinfo.php
  2. अपना बीएसएनएल मोबाइल नंबर डालें और ‘Submit’ पर क्लिक करें।
  3. अगला पेज आपके सिम कार्ड का 4G स्टेटस दिखा देगा।

इस तरह आप बेहद आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका बीएसएनएल सिम कार्ड 4G है या नहीं।

इसी बीच, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने देशभर में अपनी 4G सेवाएं लॉन्च कर दी हैं और अपनी लाइव टीवी सेवाओं की टेस्टिंग शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश में BSNL FTTH के माध्यम से वायरलेस लाइव टीवी सेवाओं का इंस्टॉलेशन पूरा हो चुका है। वर्तमान में यह सेवा टेस्टिंग चरण के तहत मध्य प्रदेश के ग्राहकों को मुफ़्त में ऑफर की जा रही है। यह देश में अपनी तरह की पहली सेवा है, और टेस्टिंग की शुरुआत मध्य प्रदेश से हुई है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की लाइव टीवी सेवाओं को एक नए ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo