Airtel और Reliance Jio को टक्कर देगा Elon Musk का Satellite Internet, जल्द हो सकती है Launching

Airtel और Reliance Jio को टक्कर देगा Elon Musk का Satellite Internet, जल्द हो सकती है Launching
HIGHLIGHTS

Starlink को सरकार की ओर से सभी ड्यू अप्रूवल मिल सकते हैं। इसके बाद यह देश में वॉयस और डेटा कम्यूनिकेशन सेवा प्रदान करेगी।

भारत में एंट्री करने का यह elon musk की कंपनी का दूसरा प्रयास है।

आपको बता देते है कि भारतीय Satcom market में पहले से ही OneWeb और Reliance Jio हैं।

कुछ समय पहले, मैंने आपको बताया था कि भारत में अपनी Starlink Service को लाने के लिए Elon Musk की ओर से भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि वह कुछ अप्रूवल के लिए रुके हैं। अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही उन्हें ये अप्रूवल मिलने वाले हैं, और वह भारत में अपनी इस Satellite Internet सेवा को पेश करने वाले हैं। आइए जानते है कि आखिर पूरा मामला क्या है।

अगर हम Economic Times की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो पता चलता है कि भारत में जल्द ही Starlink को जरूरी अप्रूवल मिल सकते हैं, जिसके बाद भारत में इस सेवा की मदद से वह अपनी वॉयस और डेटा सेवा को पेश कर सकते हैं। अब जाकर Elon Musk की Starlink भारत सरकार की सभी गाइड्लाइन्स को छू पाई है।

अब ऐसा भी कहा जा रहा है कि भारत सरकार अब Starlink के ऑप्शन से खुश है। सरकार ने कंपनी से कहा था कि वह अपने इंडियन डेटा स्टॉरिज और ट्रांसफर रुल्स में कुछ बदलाव करे।

यह भी पढ़ें: कल खत्म हो रही Amazon GIF Sale 2023, 30 से 40 हजार की रेंज में ये हैं Best Smartphones, फौरन लपक लें Offer

अभी तक Starlink की ओर से इंटरनेशनल रुल्स को ही फॉलो किया जा रहा था, क्योंकि इस सेवा की मौजूदगी दुनियाभर में है। हालांकि जब इस सेवा को भारत में लाने की बात शुरू हुई तो भारत सरकार ने कंपनी से कुछ रूल्स में बदलाव करने को कहा था।

अब कंपनी ने सभी बदलाव सरकार के कहने पर कर दिए हैं, तो ऐसा लग रहा है कि जल्द ही इसे भारत में अप्रूवल मिलने वाला है। इसका मतलब है कि अब Elon Musk की Satellite सेवा भारत में जल्द ही उपलब्ध हो सकती है।

यह Starlink का भारत में एंट्री लेने का दूसरा प्रयास है। इसके पहले ही कंपनी से ऐसा कह दिया गया था कि भारत के लोगों से प्री-बुकिंग के लिए पैसे लेने से पहले ही अपने रूल्स में बदलाव किए जाएँ। यह बात सरकार की ओर से कंपनी को कही गई थी।

सरकार के प्रतिनिधी ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया है कि, “Starlink की ओर से दाखिल किए गए सभी रेस्पॉन्स एक्सेप्ट करने योग्य हैं। जैसे ही सिक्युरिटी असेस्मेंट फाइनल हो जाते हैं, वैसे ही सरकार elon musk की कंपनी को भारत में सेवा प्रदान करने के लिए global mobile personal communication by satellite services (GMPCS) license दे देने वाली है।

अभी तक दो प्लेयर यानि OneWeb और Reliance Jio को यह लाइसेन्स मिला हुआ है। इसके अलावा इन्हें मार्किट में पहले आने का Advantage भी प्राप्त है। जैसे ही Starlink को सभी बाकी अप्रूवल मिल जाते हैं। यह कंपनी इस सेवा को प्रदान करने वाली तीसरी कंपनी बन जाने वाली है।

अगर हम October की बात करें तो Amazon ने भी इस अप्रूवल के लिए एक Application File किया था। इसके लिए अप्रूवल अभी भी वैटिंग में हैं। हालांकि हमने ऐसा सुना है कि Tata भी इस लिस्ट में शामिल है।

यह भी पढ़ें: JioAirFiber: अब बिना केबल के मिलेगा SuperFast 5G का मज़ा, कैसे और कितने में मिलेगा कनेक्शन, फूल डिटेल्स

अभी के लिए आपको बता देते हैं कि भारतीय Satcom बाजार में एकदम नया है। हालांकि प्लेयर इसमें एक अच्छी जगह बना सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo