अनचाहे डाटा प्लान को बंद करने के लिए 1925 पर करें कॉल

Updated on 10-Jun-2015
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने फ़ोन पर अनचाहे डाटा प्लान से परेशान हैं तो आपको बता दें कि ट्राई ने इस समस्या के निदान के तौर पर सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक एकीकृत नंबर 1925 शुरू किया है.

हमारे देश में कहा जा रहा है कि इंटरनेट की क्रांति आ चुकी है, बढ़ते फोंस को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट की भी जरुरत पड़ती है. और इसके लिए टेलीकॉम कम्पनियाँ हमसे मनचाहे दाम लेती हैं. आपको विभिन्न विभिन्न डाटा प्लान के लिए अलग अलग खर्च करना होता है. कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि आपके न चाहते हुए भी आपके फ़ोन पर अपने आप ही कोई डाटा प्लान एक्टिवेट हो जाता है जिसे बंद कराने के लिए सभी कंपनियों के अपने अलग अलग नंबर हैं. कभी कभी तो सुन ली जारी है हमारी शिकायत और कभी कभी उसे बंद करने के लिए हम बहुत बार कॉल करते हैं तब भी यह बंद नहीं होता और हमें इसके लिए बेकार में ही पैसा देना होता है, यह दोनों तरह के नंबर्स पर हो सकता है जैसे प्री-पेड और पोस्ट पेड. लेकिन अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने आपकी इस समस्या को हल कर दिया है अब आपको किसी कम्पनी का नंबर याद हो या न याद हो आप एक ही नंबर मिलाकर किसी भी कंपनिया के अनचाहे डाटा प्लान को आसानी से बंद करवा सकते हैं. यह नंबर है 1925, जिसे ट्राई ने हाल ही में शुरू किया है. कोई भी उपभोक्ता इस नंबर पर कॉल या एसएमएस करके अनचाहे डाटा प्लान को बंद करा सकता है. एसएमएस करके डाटा प्लान रुकवाने के लिए 'स्टॉप' और शुरू करने के लिए 'स्टार्ट' लिखकर भेजना होगा. कुछ सूत्रों के हवाले से कहा जा सकता है इस सेवा को कुछ कंपनियों ने आरम्भ भी कर दिया है और कुछ ऐसा करने की तैयारियां कर रही हैं. आईडिया के बाद एयरटेल ने भी अपने डाटा प्लान्स के दामों में की बढ़ोत्तरी.

इसके साथ ही आपको यह भी बता देते हैं कि ट्राई ने कुछ समय पहले यह भी जारी किया था कि अगर अचानक बात करते करते आपकी कॉल ड्राप हो जाती है तो उसके लिए आपको टेलीकॉम कंपनी भुगतान करेगी. ट्राई के नियमों के अनुसार कॉल ड्राप होने पर आपको पैसा मिलेगा. इसकी शुरुआत भी हो गई है. कॉल ड्राप की समस्या से ग्राहक परेशान रहते हैं अब कंपनियां इस परेशानी के लिए ग्राहकों को भुगतान करेगी. दूरसंचार विभाग ने अत्याधुनिक उपकरण लगाये हैं जिससे यह ट्रैक किया जा सकेगा कि कब, कहां और किसके नंबर पर कॉल ड्राप हुआ. ट्राई के मानकों के अनुसार कॉल ड्राप दो फीसदी से ज्यादा ना हो लेकिन कॉल ड्राप दो फीसदी से बढ़कर 4-5 फीसदी हो गया. कॉल ड्राप का आकड़ा बढ़ता गया कई मामलों में यह 14 फीसदी तक पहुंच गया. ट्राई को इसी पर नियंत्रण के लिए अपने मानकों में बदलाव करना पड़ा. इसके बाद यह कम होगा और आपको सुविधा ज्यादा हो जायेगी और अगर आपकी कॉल ड्राप होती हैं तो कंपनी आपको उसके लिए पैसा देगी इससे अच्छी बात क्या हो सकती है. क्यों है ना…? यहाँ आप पढ़ सकते हैं कैसे कम किया जा सकता है आपके स्मार्टफ़ोन के बिल.

ट्राई समय समय पर मानकों में बदलाव करता रहता है ताकि उपभोक्तओं के साथ नइंसाफी न हो सके, और अगर ऐसा होता है तो टाई टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए सज़ा के रूप में अपने मानकों में बदलाव कर देता है जो हमारे लिए तो लाभदायक होते हैं परन्तु टेलीकॉम कम्पनियों के लिए यह बिलकुल अच्छे नहीं होते. अब इसी उदाहरण हो ले लीजिये अब अलग अलग नंबरों के स्थान पर आप एक एकीकृत नंबर के माध्यम से ही आप अपने फ़ोन पर चल रहे अनचाहे डाटा प्लान हो आसानी से बंद करवा सकते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :