BSNL ने Jio-Airtel की बढ़ाई टेंशन, मात्र 107 रुपए में दे रहा 1 महीने से ज्यादा की वैलीडिटी

Updated on 08-Aug-2024
HIGHLIGHTS

BSNL को हाल ही में बाजार में सबसे किफायती प्लांस ऑफर करने के लिए काफी लोकप्रियता प्राप्त हुई है।

बीएसएनएल का एक खास प्लान 107 रुपए का है, जो खासतौर से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें ज्यादा डेटा की जरूरत नहीं होती।

इसमें यूजर्स को 200 मिनट की कॉलिंग मिलती है जिसे सभी नेटवर्क्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

BSNL को हाल ही में बाजार में सबसे किफायती प्लांस ऑफर करने के लिए काफी लोकप्रियता प्राप्त हुई है। देशभर में लगभग 9 करोड़ यूजर्स के साथ बीएसएनएल उन लोगों के लिए नंबर 1 चॉइस बन गया है जो बजट-फ्रेंडली ऑप्शंस चाहते हैं। जब से अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे Jio, Airtel और Vi ने अपने प्लांस की कीमतें बढ़ाई हैं, तब से बीएसएनएल के किफायती प्लांस ने मोबाइल यूजर्स की लगातार बढ़ती हुई संख्या को आकर्षित किया है।

इसी मौके का फायदा उठाते हुए इस कंपनी ने यूजर्स की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए कई किफायती प्लांस पेश किए हैं, जिनमें से एक की कीमत केवल 107 रुपए है, जबकि इसकी वैलीडिटी एक महीने से ज्यादा की है। आइए देखते हैं बीएसएनएल इस प्लान में क्या-क्या लाभ ऑफर कर रहा है।

BSNL Rs 107 Plan

बीएसएनएल के लाइनअप में एक खास प्लान 107 रुपए का है, जो खासतौर से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें ज्यादा डेटा की जरूरत नहीं होती। दूसरे प्रोवाइडर्स के समान कीमत वाले प्लांस में मिलने वाली 20-28 दिनों की वैधता की तुलना में यह प्लान 35 दिनों की बढ़ी हुई वैधता ऑफर करता है। अनलिमिटेड कॉल्स के बजाए यहाँ यूजर्स को 200 मिनट की कॉलिंग मिलती है जिसे सभी नेटवर्क्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालांकि, यह ध्यान देना जरूरी है कि इस प्लान में इंटरनेट डेटा पूरे 35 दिनों के लिए केवल 3GB पर सीमित है, जो इसे हेवी डेटा यूजर्स के लिए कम उचित बनाता है। जो ग्राहक ज्यादा डेटा की तलाश में रहते हैं, बीएसएनएल के पास उनके लिए एक 108 रुपए वाला प्लान भी मौजूद है जो हर दिन 1GB डेटा ऑफर करता है। इसके अलावा इस प्लान में 28 दिनों के लिए फ्री कॉलिंग भी दी जाती है।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

इसी बीच, बीएसएनएल ने अपनी 4G सेवाएं लॉन्च करके एक बड़ी छलांग मारी है, जो सरकार के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड का संकेत देता है। यह कदम देशभर में हाई-स्पीड कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए उठाया गया है। इसके अलावा कंपनी ने प्राइवेट टेलिकॉम कम्पनियों को टक्कर देने के लिए 5G प्रोद्योगिकी के लिए ट्रायल शुरू कर दिए हैं। अब बीएसएनएल भी अपने यूजर्स को 5G-सक्षम SIM कार्ड्स प्रदान कर रहा है।

अब बीएसएनएल ने 15000 से अधिक 4G साइट्स के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। आत्म निर्भर भारत पहले के तहत स्थापित ये साइट्स भारत में बिना बाधा वाली कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई हैं। यह ध्यान देना जरूरी है कि बीएसएनएल की 4G सेवाएं घरेलू प्रोद्योगिकी पर बनी हैं, जिसके साथ मोबाइल टावर्स मेड इन इंडिया स्वदेशी प्रोद्योगिकी से लैस हैं।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :