Jio-Airtel की लड़ाई में BSNL ने मारी छलांग, इन शहरों में शुरू कर दी SIM कार्ड्स की होम डिलिवरी

Updated on 07-Jun-2024
HIGHLIGHTS

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों के घरों पर SIM कार्ड्स की डिलिवरी करना शुरू कर दिया है।

अभी शुरुआत में BSNL केवल गुरुग्राम और गाजियाबाद में SIM कार्ड्स की होम डिलिवरी कर रहा है।

बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए SIM कार्ड्स की डिलिवरी शुरू करने के लिए Prune के साथ पार्टनरशिप की है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों के घरों पर SIM कार्ड्स की डिलिवरी करना शुरू कर दिया है। लेकिन यह सेवा पूरे देश में उपलब्ध नहीं है। अभी शुरुआत में BSNL केवल गुरुग्राम और गाजियाबाद में SIM कार्ड्स की होम डिलिवरी कर रहा है। वर्तमान में यह प्रीपेड कनेक्शंस के लिए है और आप अपने लिए SIM कार्ड इस वेब पेज – https://prune.co.in/mno-bsnl/ पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं।

बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए SIM कार्ड्स की डिलिवरी शुरू करने के लिए Prune के साथ पार्टनरशिप की है। यह कुछ ऐसा है जो प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स पहली से ही करते हैं और यह अच्छी बात है कि बीएसएनएल ने भी इसे शुरू कर दिया है। आप ढेरों प्लांस में से किसी को भी चुन सकते हैं और फिर ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। Prune ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑर्डर प्लेस करने के लिए आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे फोन नंबर और डिलिवरी अड्रेस एंटर करना होगा। उसके बाद आपके घर पर SIM कार्ड पहुँचा दिया जाएगा। अगर आप गुरुग्राम या गाजियाबाद से SIM ऑर्डर करते हैं, तो हमारे साथ इसका अनुभव जरूर साझा करें।

क्या SIM डिलिवरी BSNL के ग्राहक बढ़ाने में मदद करेगी?

बीएसएनएल पिछले कुछ सालों से हर तिमाही में अपने ग्राहक खो रहा है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि यह टेल्को ग्राहकों को SIMs डिलिवर नहीं करता, ऐसा इसकी खराब नेटवर्क सेवाओं के कारण है। सबसे पहले तो बीएसएनएल को प्राइवेट टेलिकॉम कम्पनियों को टक्कर देने के लिए देश के हर नुक्कड़ और कोने में 4G नेटवर्क लाना होगा।

उसके बाद, घर पर सिम डिलिवरी और अन्य चीज़ें एक बड़ा अंतर पैदा करेंगी। लगातार ग्राहक खोने के कारण FY24 में बीएसएनएल की मोबाइल सेवाओं का रिवेन्यू काफी घट गया। अगर यह टेल्को भविष्य में जल्द ही हाई-स्पीड नेटवर्क लॉन्च नहीं करता है, तो कंपनी के लिए दोबारा ऊपर उठना असंभव हो जाएगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :