BSNL यूजर्स को झटका! कम्पनी ने अचानक घटाई इस सस्ते प्लान की वैलिडिटी, देखें अब कितने दिन चलेगा

Updated on 12-Mar-2024
HIGHLIGHTS

BSNL ने अपने 99 रुपए वाले प्लान की वैलिडिटी घटा दी है।

वैलिडिटी कम होने के कारण इस प्लान को इस्तेमाल करने का रोजमर्रा का औसत खर्च बढ़ गया है।

एयरटेल ने भी हाल ही में अपने दो प्लांस का टैरिफ बढ़ा दिया है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने 99 रुपए वाले प्लान की वैलिडिटी घटा दी है। यह एक ऐसा कदम है जो अप्रत्यक्ष रूप से इस प्लान को इस्तेमाल करने का खर्च बढ़ा देता है। तो हालांकि, आप शुरुआती तौर पर अधिक पैसे नहीं दे रहे हैं लेकिन वैलिडिटी कम होने के कारण इस प्लान को इस्तेमाल करने का रोजमर्रा का औसत खर्च बढ़ गया है। बीएसएनएल कई बार पहली भी ऐसे कदम उठा चुका है। यह टैरिफ बढ़ाने का एक बहुत ही निष्क्रिय तरीका है क्योंकि हर ग्राहक इस पर ध्यान नहीं देगा। आइए देखते हैं कि वर्तमान में इस प्लान के तहत यूजर्स को क्या-क्या बेनेफिट्स ऑफर किए जा रहे हैं।

इससे पहले यह ध्यान देना भी जरूरी है कि एयरटेल ने भी हाल ही में अपने दो प्लांस का टैरिफ बढ़ा दिया है। उसके बारे में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Airtel ने बढ़ा दिया इन प्लांस का दाम, यूजर्स हुए नाराज, देखें क्या है Recharge Plans की नई कीमत

BSNL Rs 99 Plan

बीएसएनएल की ओर से 99 रुपए वाला प्लान अब 17 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इससे पहले इस प्लान की वैलिडिटी 18 दिन थी। हालांकि, यह बदलाव बहुत बड़ा नहीं है लेकिन फिर भी यह प्लान के रोजमर्रा के औसत खर्च को बढ़ा देता है। अब इस प्लान को इस्तेमाल करने का हर दिन का खर्च 5.5 रुपए से बढ़कर 5.82 रुपए हो गया है।

ध्यान दें कि यह एक स्पेशल टैरिफ वाउचर (STV) है और यह किसी भी तरह के डेटा बेनेफिट्स के साथ नहीं आता है। बीएसएनएल का 99 रुपए वाला प्लान यूजर्स को 17 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग ऑफर करता है और इस प्लान में अन्य कोई भी बेनेफिट्स शामिल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Holi 2024 से पहले लॉन्च होगा ये Realme Phone, खींचेगा गजब की फोटो

अगर आप इस प्लान के साथ जा रहे हैं और डेटा भी कंज़्यूम करना चाहते हैं तो आप कभी भी बीएसएनएल के डेटा वाउचर्स के साथ रिचार्ज कर सकते हैं। यह कदम बीएसएनएल को अपना एवरेज रिवेन्यू पर यूज़र (ARPU) बढ़ाने में मदद करेगा।

हाल ही में इस टेलिकॉम ऑपरेटर ने अपने 599 रुपए वाले प्लान में से ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड नाइट डेटा ऑफर को भी हटा दिया है, जो ARPU बढ़ाने की तरफ एक और कदम है क्योंकि अब ग्राहकों को अधिक डेटा वाउचर्स के साथ रिचार्ज करना होगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :