3GB डेली डेटा वाले धमाका BSNL प्लान में बड़ा बदलाव, अनलिमिटेड नाइट डेटा ऑफर हुआ बंद, अब क्या करेंगे यूजर्स

Updated on 12-Mar-2024
HIGHLIGHTS

BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए 599 रुपए वाले प्लान के अनलिमिटेड नाइट डेटा ऑफर को हटा दिया है।

वर्तमान में बीएसएनएल ग्राहकों के लिए घरेलू 4G रोल आउट करने पर काम कर रहा है।

आइए अब बीएसएनएल के 599 रुपए वाले प्लान के बेनेफिट्स पर एक नजर डालते हैं।

भारत के सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड नाइट डेटा ऑफर को हटा दिया है। बीएसएनएल यूजर्स को 599 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड नाइट डेटा दिया जाता था। लेकिन अब उस बेनेफिट को हटा दिया गया है। हालांकि, प्लान के बाकी बेनेफिट्स पहले जैसे ही हैं।

599 रुपए वाला प्लान 2020 में वर्क फर्म होम करने वाले कंज़्यूमर्स के लिए एक समाधान के तौर पर पेश किया गया था। लेकिन वह जरूरत अब नहीं है और इसीलिए अनलिमिटेड नाइट डेटा ऑफर करना बीएसएनएल के लिए एक नुकसान था क्योंकि जब तक यूजर्स के पास अनलिमिटेड नाइट डेटा था तब तक उन्हें डेटा वाउचर से रिचार्ज नहीं करना पड़ता था। आइए अब बीएसएनएल के 599 रुपए वाले प्लान के बेनेफिट्स पर एक नजर डालते हैं और देखते हैं कि क्या यह एक अच्छा ऑफर है या नहीं।

यह भी पढ़ें: ChatGPT Hanooman: भारत का अपना AI मॉडल हर मामले में होगा सबसे अडवांस, इसी महीने हो रहा लॉन्च 

BSNL Rs 599 Plan

बीएसएनएल का 599 रुपए वाला प्लान अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, 3GB डेली डेटा और प्रतिदिन 100 SMS के साथ आता है। साथ ही इसमें Zing, PRBT और Astrocell के अतिरिक्त बेनेफिट्स भी शामिल हैं। यह प्लान अब भी ग्राहकों को ढेर सारा डेटा ऑफर करता है। बीएसएनएल के इस प्लान की सर्विस वैलिडिटी 84 दिनों की है। इसका मतलब है कि इस प्लान के साथ ग्राहकों को मिलने वाला कुल डेटा 252GB है। FUP डेटा कंज़्यूम होने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 64 Kbps हो जाती है।

वर्तमान में बीएसएनएल ग्राहकों के लिए घरेलू 4G रोल आउट करने पर काम कर रहा है। यह सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर 4G तैनात करने के लिए Tata Consultancy Services (TCS) के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम की मदद ले रहा है जिसमें Tejas Networks और C-DoT (Centre for Development of Telematics) भी शामिल हैं। बीएसएनएल जिस टेलिकॉम गियर का इस्तेमाल कर रहा है उसे उपकरण को बदले बिना 5G पर अपग्रेड करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: लेटेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन iQOO Z9 5G हुआ लॉन्च, कांटे की टक्कर देते हैं ये एक से बढ़कर एक ऑल्टरनेटिव, देखें लिस्ट

बीएसएनएल द्वारा जल्द ही देश के अलग-अलग क्षेत्रों में 4G रोलआउट शुरू करने की उम्मीद है। यह टेलिकॉम कम्पनी पंजाब में पहले ही एक पायलट टेस्ट कर चुकी है और उम्मीद है कि 2024 में यह दक्षिणी भारत के साथ पंजाब में भी 4G तैनात कर देगी।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :