Jio-Airtel के नक्शे कदम पर चला BSNL, घटा दी इस तगड़े प्लान की वैलिडिटी, लेकिन ये ट्विस्ट देख खुश हो जाएंगे यूजर्स

Jio-Airtel के नक्शे कदम पर चला BSNL, घटा दी इस तगड़े प्लान की वैलिडिटी, लेकिन ये ट्विस्ट देख खुश हो जाएंगे यूजर्स

हम सभी जानते हैं कि Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) ने इस साल जुलाई में अपने रिचार्ज प्लांस की कीमतों को औसतन 15 प्रतिशत से बढ़ा दिया था। यह देखते हुए भारत में कई टेलिकॉम सब्स्क्राइबर्स ने सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर्स BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के किफायती रिचार्ज प्लांस के कारण इस पर जाना शुरू कर दिया। हालांकि, अब इस सरकारी कंपनी ने अपने एक लोकप्रिय रिचार्ज प्लान में बदलाव कर दिया है। हालिया बदलाव में BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने अपने 485 रुपए वाले रिचार्ज प्लान के साथ ऑफर की जाने वाली वैलीडिटी को घटा दिया है। आइए इसके बारे में सभी डिटेल्स जानते हैं।

BSNL ने घटाई इस प्लान की वैलीडिटी

इससे पहले BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) अपने 485 रुपए वाले रिचार्ज प्लान के साथ 82 दिनों की वैलीडिटी ऑफर करता था लेकिन अब कंपनी ने इस प्लान की वैलीडिटी 2 दिन घटाकर 80 दिन कर दी है। हालांकि, कंपनी ने इस प्लान के साथ मिलने वाले डेटा बेनेफिट बढ़ा दिए हैं। पहले सब्स्क्राइबर्स को इस रिचार्ज प्लान के साथ 1.5GB डेली डेटा मिलता था लेकिन अब उन्हें 80 दिनों के लिए 2GB डेली डेटा मिलता है।

आसान शब्दों में कहें तो इसका मतलब यह है कि बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने बेशक इस प्लान की वैलीडिटी दो दिनों से घटा दी है लेकिन उसी कीमत में 40GB अतिरिक्त डेटा भी प्रदान कर दिया है।

BSNL के 485 प्लान के नए बेनेफिट

अब, बीएसएनएल का 485 रुपए वाला रिचार्ज प्लान 80 दिनों के लिए रोजाना 2GB इंटरनेट डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर करता है। इसके अलावा इसमें किसी भी नेटवर्क प्रतिदिन 100 SMS भी मिलते हैं।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

इसी बीच, बीएसएनएल ने हाल ही में अपने 4G कवरेज को अरुणाचल प्रदेश से बढ़ाकर, 14,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित लद्दाख के फोबरंग तक पहुँच कर अपने 4G नेटवर्क को और बढ़ा लिया है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशन (DoT) ने हाल ही में इस बदलाव की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की थी।

DoT ने नाबी, भारत का पहला गाँव जहां एक फोन कॉल किया गया था, में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं आने का जश्न मानते हुए एक वीडियो भी रिलीज किया था। यह एक महत्वपूर्ण सुधार को दर्शाता है क्योंकि इससे पहले उत्तराखंड के इस गाँव में टेलिकॉम सुविधाएं नहीं थीं। इस बदलाव के बाद अब मोबाइल नेटवर्क कवरेज भारत के 98 प्रतिशत हिस्से में फैला हुआ है, जिनमें दूर-दराज के पहाड़ी गाँव भी शामिल हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo