नए अंदाज में ग्राहकों को अपनी सेवाओं से चौंकाने आया BSNL, पेश कर दी ये 7 नई जबरदस्त सेवाएँ, ग्राहकों की निकल पड़ी

Updated on 22-Oct-2024

जैसे जैसे BSNL अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा को वापस पा रहा है, कंपनी एक नई उमंग के साथ आगे बढ़ने लगी है, इसी कड़ी में कंपनी ने अपने नए लोगो को भी पेश कर दिया है। यह कदम कंपनी ने अपनी 5G सेवा को लॉन्च करने से थी पहले ही लॉन्च कर दिया है। BSNL की 4G सेवाएं वर्तमान में देश के कुछ चुनिंदा सर्किलों में ग्राहकों को दी जा रही है, हालांकि, कंपनी इस नेटवर्क को पूरे देश में बढ़ाने की दिशा में काम भी कर रही है। कंपनी आए दिन 4G लॉन्च करने की दिशा में आगे बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही, टेलीकॉम कंपनी यूजर अनुभव को और सुधारने की दिशा में काम करते हुए नए नए फीचर और सुविधाओं को पेश करती रहती है, ऐसा भी कुछ कंपनी ने एक बार फिर से किया है, कंपनी ने अपनी 7 नई सेवाओं को पेश कर दिया है। इनमें से एक है स्पैम-फ्री नेटवर्क, जो अपने आप ही अनचाहे मैसेज और स्कैम्स को फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  • कैसे कि मैंने आपसे कहा है कि कंपनी ने अपनी 7 नई सेवाओं को पेश कर दिया है।
  • एक के बारे में आपने अभी जाना है, आइए अब अन्य के बारे में जानते हैं।
  • इन सभी सेवाओं के बारे में हम आगे विस्तार से बात करने वाले हैं। आइए जानते है कि आखिर कंपनी ने क्या पेश किया है।

BSNL ने 5G लॉन्च से पहले पेश किया नया लोगो

  • बीएसएनएल का नया लोगो केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा लॉन्च किया गया।
  • यह लोगो बीएसएनएल के लिए एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक नजर आता है।
  • नए लोगों से साफ नजर आता है कि बीएसएनएल सस्ते, बिना रुकावट वाले इंटरनेट को सभी तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

BSNL ने लॉन्च कर दी 7 नई सेवाएं

बीएसएनएल की ओर से एक नई नैशनल वाई-फ़ाई रोमिंग सेवा को लॉन्च कर दिया है, जो बीएसएनएल के फ़ाइबर इंटरनेट ग्राहकों के लिए पेश की गई सेवा है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को BSNL hotspots पर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं। इसे डेटा का कोस्ट कम हो जाने वाला है।

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ते में मिल रहा Moto G85, खरीदने से पहले चेक करें Realme P1 Speed के साथ तुलना

नई फाइबर टीवी सेवा

इसके अलावा बीएसएनएल की ओर से दूसरे सेवा के तौर पर कंपनी की नई फ़ाइबर आधारित टीवी सेवा को भी पेश कर दिया है, जो लगभग लगभग 500 लाइव चैनल्स का एक्सेस आपको देने वाली है। इतना ही नहीं, बीएसएनएल की ओर से पे टीवी ऑप्शन को भी पेश कर दिया है। यह सेवा सभी फ़ाइबर इंटरनेट ग्राहकों को बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के मिलने वाली है।

  • इस सेवा की सबसे अच्छी बात को देखते हैं तो यह जानकारी मिलती है कि टीवी स्ट्रीमिंग के लिए खर्च होने वाले डेटा को आपके मासिक इंटरनेट अलाउअन्स में नहीं जोड़ा जाने वाला है।

अब आसानी से मैनेज कर सकेंगे अपना सिम कार्ड

कंपनी ग्राहकों के लिए अपने सिम कार्ड प्रबंधन को आसान बनाने की योजना बना रही है, जिसके तहत ऑटोमेटेड कियोस्क पेश किए गए हैं। ये कियोस्क लोगों को अपने सिम कार्ड को खरीदने, अपग्रेड करने या स्विच करने की सुविधा देंगे।

बीएसएनएल ने खनन कार्यों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एक निजी 5जी नेटवर्क की पेशकश के लिए सी-डैक के साथ साझेदारी की है। यह नया नेटवर्क स्वदेशी तकनीक का उपयोग करता है और खदानों की सुरक्षा और दक्षता को बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर चलता है, जिससे एडवांस्ड टूल्स और रियल टाइम मोनिट्रिंग की सुविधा आसानी से दी जा सकती है।

देश की पहली ये वाली सेवा लाया बीएसएनएल

इसके अलावा, बीएसएनएल की ओर से देश के पहले डायरेक्ट-टू-डिवाइस D2D कनेक्टिविटी सोल्यूशंस को भी लॉन्च किया गया है, यह Satellite और Mobile networks का मिश्रण है। यह सेवा दूरदराज के इलाकों और आपातकाल स्थितियों के लिए दमदार इनोवेशन के तौर पर देखी जा सकती है। इस सेवा के माध्यम से आप रेगुलर कनेक्टिविटी के बिना भी डिजिटल पेमेंट आदि कर सकते हैं।

यूनीक नंबरों की नीलामी

इस बीच, बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया रोमांचक फीचर पेश किया है: यह है यूनीक मोबाइल नंबरों की खरीद का मौका। कंपनी ने इन विशेष नंबरों के लिए ई-नीलामी शुरू की है, जिसमें 9444133233 और 94444099099 जैसे ऑप्शन शामिल हैं, अगर आपको यह नंबर चाहिए तो आप इस समय बीएसएनएल से संपर्क कर सकते हैं।

वर्तमान में, नीलामी तीन बीएसएनएल क्षेत्रों में चल रही है: यह पूर्वी उत्तर प्रदेश, चेन्नई और हरियाणा के लोगों के लिए उपलब्ध है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की नीलामी 16 अक्टूबर से शुरू होकर 22 अक्टूबर तक चलने वाली है। इसके अलावा हरियाणा की बात करें तो यह 18 अक्टूबर से शुरू होकर 27 अक्टूबर तक चलने वाली है, इसके अलावा अंत में अगर चेन्नई की बात करें तो यहाँ इन नंबरों की नीलामी 19 अक्टूबर से शुरू होकर 28 अक्टूबर तक चलने वाली है।

अगर आप BSNL के यूनीक नंबर खरीदना चाहते हैं और आप इन जगहों पर रहते हैं तो आप आसानी से इस नीलामी में भाग लेकर अपनी पसंद के यूनीक सिम कार्ड नंबर को खरीद सकते हैं। अब यह आपको किस प्राइस में मिलने वाले हैं, इसके बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy S24 FE VS OnePlus 12: कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले और प्राइस की तुलना, बेस्ट फोन कैसे चुनें

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :