Jio, Airtel, Vi को पछाड़ BSNL ने मारी लंबी छलांग, लॉन्च किया नया फीचर, स्पैम कॉल्स से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Jio, Airtel, Vi को पछाड़ BSNL ने मारी लंबी छलांग, लॉन्च किया नया फीचर, स्पैम कॉल्स से तुरंत मिलेगा छुटकारा

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने अपने मोबाइल ऐप में एक नया फीचर पेश किया है, जो यूजर्स को धोखाधड़ी वाले SMS मेसेजेस को आसानी से रिपोर्ट करने में सक्षम बनाएगा। इस सरकारी कंपनी ने एक पहल की है जिसका लक्ष्य देश में बढ़ते हुए स्पैम और फिशिंग के खतरे को नियंत्रित करना है, जिससे ग्राहकों के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) इस नए सुरक्षा फीचर के साथ यूजर्स को दुर्भावनापूर्ण संदेशों से बचाने के लिए और उनके ओवरऑल मोबाइल अनुभव में सुधार लाने के लिए सक्रिय कदम उठा रहा है।

BSNL ने प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स जैसे Jio, Airtel और Vi द्वारा हालिया प्राइस हाइक के बाद अपने सब्स्क्राइबर्स में एक महत्वपूर्ण बढ़ोतरी देखी है। इन कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लांस की कीमतों को 3 जुलाई से औसतन 15 प्रतिशत से बढ़ा दिया था, लेकिन कारण कई यूजर्स ने BSNL पर स्विच कर लिया।

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने स्पैम और अनचाही व्यावसायिक बातचीत (Unsolicited Commercial Communication – UCC) के बढ़ते हुए मुद्दों को देखते हुए नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों को बनाए रखने के प्रयास में यूजर्स के लिए अनचाहे मेसेजेस को रिपोर्ट करने के लिए एक ज्यादा आसान तरीका पेश किया है।

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) की UCC शिकायत सेवा के जरिए शिकायत दर्ज करने के लिए यूजर्स BSNL Selfcare ऐप पर जाकर आवश्यक डिटेल्स भर के धोखाधड़ी वाले मेसेजेस और वॉइस कॉल्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। यह सेवा एक अनोखी पेशकश है, जो अब तक प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर्स जैसे जियो, एयरटेल और Vi द्वारा प्रदान नहीं की जाती।

BSNL Selfcare ऐप के जरिए फ्रॉड SMS की शिकायत कैसे दर्ज करें?

  • सबसे पहले BSNL Selfcare ऐप को खोलें।
  • होम पेज के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर तीन लाइन वाले मेन्यू आइकन पर टैप करें।
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और ‘Complaint and Preference’ ऑप्शन को चुनें।
  • अगले पेज पर दाईं ओर दिए गए तीन लाइन के मेन्यू आइकन पर टैप करें।
  • यहाँ उपलब्ध विकल्पों में से ‘Complaints’ को चुनें।
  • अब ‘New complaint’ पर क्लिक करें।
  • अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए ‘SMS’ या ‘Voice’ को चुनें।
  • अंत में सभी आवश्यक डिटेल्स डालें और अपनी शिकायत जमा कर दें।
Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo