Jio-Airtel-Vi यूजर्स को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, सस्ते हो सकते हैं प्लान, जानें कारण

Updated on 28-Oct-2024

Reliance Jio, Bharti Airtel, BSNL और Vodafone Idea (Vi) जल्द यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दे सकते हैं. रिपोर्ट की माने तो टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ प्लान को जल्द सस्ता कर सकती है. यानी Jio, Airtel, Vi के अलावा BSNL के भी टैरिफ प्लान में जल्द आपको बदलाव देखने को मिल सकता है.

इससे पहले Jio, Airtel और Vi ने इस साल जुलाई में अपने पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान महंगे किए थे. टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने दलील थी कि 5G में निवेश और सर्विस को बढ़ाने के लिए टैरिफ बढ़ाने का दबाव है. हालांकि, टैरिफ हाइक कर कंपनियां अपने अपने प्रति यूजर होने वाली कमाई को बढ़ाना चाहती हैं.

यह भी पढ़ें: खतरे में लाखों Samsung फोन! भारत सरकार की चेतावनी, फटाफट कर लें ये काम

COAI ने की लाइसेंस फी कम करने की मांग

लेकिन, अब मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो निजी टेलीकॉम कंपनियां हाल में बढ़ाये गए टैरिफ पर दोबारा विचार कर रही हैं. हालांकि, अब यह सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा. Cellular Operators Association of India (COAI) ने सरकार से टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लाइसेंस फी को कम करने का आग्रह किया है.

सरकार फिलहाल टेलीकॉम ऑपरेटर्स से एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) का 8% लाइसेंस शुल्क लेती है. COAI एक नई लाइसेंस फी स्ट्रक्चर के लिए सरकार को कह रही है. नए स्ट्रक्टर से इसमें 0.5% से 1% तक की कमी आ सकती है. जिसका फायदा ग्राहकों को मिल सकता है.

COAI ने कहा है कि कम लाइसेंस फी होने से दूर-दराज के क्षेत्रों में डिजिटल समावेश तेजी से होगी और आम आदमी की जिंदगी आसान होगी. COAI के महासचिव SP कोचर के अनुसार, उच्च लाइसेंस शुल्क का लगातार लगाया जाना गलत है. खास तौर पर जब स्पेक्ट्रम से संबंधित मूल कारण खत्म हो गया है.

BSNL के कस्टमर्स बढ़े बाकी के कम हो गए

इसके अलावा टेलीकॉम ऑपरेटर्स का मानना है कि गर सरकार और टेलीकॉम नियामक इस माँग को स्वीकार करते हैं, तो इससे उद्योग के लिए काफी फायदा हो सकता है. आपको बता दें जुलाई में BSNL ने लाखों नए कस्टमर्स को ऐड किया. कंपनी ने 30 लाख नए कस्टमर्स को जोड़ा. जबकि बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के कस्टमर्स में गिरावट देखने को मिली.

अब अगर सरकार COAI की मांग मानकर लाइसेंस फी में कमी करती है तो टेलीकॉम सेक्टर भी बदलाव देखने को मिलेंगे. इसका असर टैरिफ पर भी पड़ेगा प्लान्स के दाम कम हो सकते हैं और कस्टमर्स को फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए WhatsApp बैन! इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, जानें सबकुछ

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :