BSNL ने कर दी यूजर्स की बल्ले-बल्ले! बढ़ा दी इन प्लांस की इंटरनेट स्पीड, देखें क्या है नया

Updated on 02-Sep-2024
HIGHLIGHTS

BSNL ने अपने एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लांस के स्पीड बेनेफिट्स को अपग्रेड कर दिया है।

जिन प्लांस की स्पीड को बढ़ा दिया गया है वो 249 रुपए, 299 रुपए और 329 रुपए में आते हैं।

249 रुपए वाला प्लान पहले 10 Mbps स्पीड के साथ आता था, लेकिन अब यह 25 Mbps ऑफर करता है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लांस के स्पीड बेनेफिट्स को अपग्रेड कर दिया है। यह बदलाव चुपचाप किया गया है और यह काफी समय पहले किया गया था। पहले बीएसएनएल अपने एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लांस के साथ बहुत ही मामूली स्पीड और सीमित डेटा ऑफर करता था। अब, उनकी स्पीड तो बढ़ गई है लेकिन डेटा लिमिट अब भी वैसी ही है। जिन प्लांस की स्पीड को बढ़ा दिया गया है वो 249 रुपए, 299 रुपए और 329 रुपए में आते हैं। ये सभी एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लांस हैं और इन्हें कम बजट वाले ग्राहकों के लिए बनाया गया है। आइए देखते हैं इन प्लांस में अब क्या अलग है।

BSNL के एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लांस को मिला स्पीड अपग्रेड

बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड प्लांस की कीमत 249 रुपए प्रतिमाह से शुरू होती है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी के पास 299 रुपए और 329 रुपए वाले प्लांस भी मौजूद हैं। इन तीनों प्लांस में स्पीड अपग्रेड्स देखे गए हैं। 249 रुपए वाला प्लान पहले 10 Mbps स्पीड के साथ आता था, लेकिन अब यह 25 Mbps ऑफर करता है। यही मामला 299 रुपए वाले प्लान के साथ भी है। इस प्लान के साथ यूजर्स को पहले 10 Mbps स्पीड मिलती थी, लेकिन अब उन्हें 25 Mbps स्पीड मिलती है। आखिर में, 329 रुपए वाले प्लान के साथ कंपनी यूजर्स को 20 Mbps स्पीड ऑफर करती थी, लेकिन अब यह स्पीड बढ़कर 25 Mbps हो गई है।

249 रुपए का प्लान 10GB FUP डेटा के साथ, 299 रुपए का प्लान 20GB डेटा के साथ, और 329 रुपए का प्लान 1000GB के साथ आता है। FUP लिमिट के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 2 Mbps और 1000GB से अधिक 4 Mbps हो जाती है। 249 रुपए और 299 रुपए वाले प्लांस केवल नए यूजर्स और वो भी नए ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

ये तीनों बढ़िया एंट्री-लेवल प्लांस हैं। समस्या केवल यह है कि भले ही स्पीड तो बढ़ गई है लेकिन डेटा का उतना ही रहना 249 और 299 प्लांस के साथ एक समस्या बन सकता है। 25 Mbps स्पीड के मुकाबले 10GB और 20GB डेटा ज्यादा नहीं है।

जल्द लॉन्च होंगी BSNL की 4G सेवाएं

इसी बीच, महानगर टेलिकॉम निगम लिमिटेड (MTNL), दिल्ली और मुंबई में चल रहा सरकार के स्वामित्व वाला टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर ने अपने यूजर्स के लिए 4G सेवाएं पेश करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ एक डील फाइनल की है। इस 10 साल के समझौते के तहत, MTNL का लक्ष्य अपनी नेटवर्क सेवाओं में सुधार लाना और अपने यूजर्स को बेहतर 4G कनेक्टिविटी प्रदान करना है। 4G सेवाएं पेश करने का निर्णय MTNL और BSNL दोनों द्वारा 4G बाजार में अपनी एंट्री में देरी करने के बाद आया है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :