प्राइवेट कंपनियों ने भारत में पिछले साल नवम्बर में प्रीपेड टैरिफ प्लांस महंगे किए थे जिसका फायदा बीएसएनएल (BSNL) को मिल रहा है। एयरटेल (Airtel), जियो (Jio) और वोडाफोन आइडिया (Vi) ने एव्रेज रेवेन्यू पर यूजर बढ़ाने के लिए अपने रिचार्ज प्लांस की कीमतें बढ़ाई थीं, जिसके परिणामस्वरूप बहुत से यूजर्स ने इन कंपनियों को छोड़ बीएसएनएल (BSNL) को चुना है। टैरिफ में बढ़ोतरी का सीधा फायदा भारत सचार निगम लिमिटेड (BSNL) को हुआ है।
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जहां एक ओर टेलीकॉम कंपनियां 5जी नेटवर्क को देश में लाने पर काम कर रही हैं, वहीं बीएसएनएल (BSNL) अभी तक देश में 4G नेटवर्क ही तैनात नहीं कर पाया है। हालांकि, इसके बावजूद भी, बीएसएनएल (BSNL) ने दिसम्बर 2021 में 1 मिलियन नए सबस्क्राइबर जोड़े हैं। नवम्बर 2021 में, बीएसएनएल (BSNL) ने वास्तव में अपने यूजर बेस में लगभग 240,000 की गिरावट दर्ज की थी।
दिसंबर महीने के दौरान, जियो (Jio) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने लाखों यूजर्स को खोया है। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, Jio के ग्राहकों की संख्या में 12.9 मिलियन यूजर्स की भारी कमी आई है। Vodafone Idea ने लगभग 1.6 मिलियन ग्राहक खो दिए। भारती एयरटेल दिसंबर में ग्राहकों को हासिल करने वाला एकमात्र निजी वाहक था, जिसमें 450,000 से अधिक उपयोगकर्ता जोड़े गए थे।
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निजी दूरसंचार कंपनियों ने प्रति उपयोगकर्ता अपने औसत राजस्व (ARPU) को बढ़ाने के लिए टैरिफ में बढ़ोतरी की थी। Airtel, Jio और VI ने अपने कम-भुगतान वाले ग्राहक आधार से छुटकारा पा लिया, जो अब ज्यादातर बीएसएनएल में चले गए हैं। राज्य द्वारा संचालित टेल्को समान लाभों के साथ बहुत सस्ती कीमत पर प्रीपेड प्लान (Prepaid Plan) पेश करता है, हालांकि इसमें हाई-स्पीड 4G इंटरनेट की कमी है। यदि बीएसएनएल अपने 4जी नेटवर्क (4G Network) के लाइव होने के बाद भी कीमतें कम रखना जारी रखता है, तो अधिक उपयोगकर्ता कंपनी पर स्विच करेंगे।
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