7 रुपये दिन के खर्च वाले इस BSNL प्लान ने छुड़ा दिए Jio के पसीने, एक साल से भी ज्यादा है वैलिडिटी

Updated on 23-Oct-2024

BSNL ने देशभर में कई सारे शहरों में अपनी 4G सेवाएं लॉन्च कर दी हैं और साथ ही यह 5G तकनीकी लाने की तैयारी कर रहा है। प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी के बढ़ते हुए मोबाइल टैरिफ प्लांस के नतीजे में कई यूजर्स ने BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के किफायती रिचार्ज प्लांस के चलते इस सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर पर स्विच कर लिया। बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) देश में सबसे किफायती रिचार्ज प्लांस ऑफर करता है। अब यह कंपनी अपनी सर्विस क्वालिटी को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है और अब तक हजारों नए मोबाइल टावर लगा चुकी है।

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों जैसे Airtel, Jio और Vi के प्रीपेड प्लांस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। जियो के पास भी कई सारे सालाना रिचार्ज प्लांस हैं लेकिन वे बीएसएनएल की तुलना में बहुत महंगे हैं। बीएसएनएल की एक खास पेशकश इसका 395 दिनों की वैलीडिटी वाला रिचार्ज प्लान है। इस प्लान में फ्री कॉलिंग और डेटा जैसे कई लाभ शामिल हैं।

BSNL का 395 दिनों वाला प्लान

बीएसएनएल का 395 दिनों वाला प्रीपेड प्लान 2399 रुपए में आता है, जिससे इसका रोजमर्रा का औसतन खर्च लगभग 6.57 रुपए पड़ता है। यह प्लान भारत में सभी नेटवर्क्स पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 2GB हाई स्पीड डेली डेटा प्रदान करता है। डेली लिमिट पर पहुँचने के बाद भी यूजर्स 40 Kbps की स्पीड पर इंटरनेट एक्सेस करना जारी रख सकते हैं।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

इसके अलावा, यह बीएसएनएल प्लान प्रतिदिन 100 SMS ऑफर करता है और इसमें वैल्यू-ऐडेड सर्विसेज़, जैसे Hardy Games, Arena Games, Zing Music, Wow Entertainment, और BSNL Tunes का सब्स्क्रिप्शन भी शामिल है।

Jio का 365 दिनों वाला प्लान

इस जियो प्लान की कीमत 3599 रुपए है और इसमें 2.5GB हाई-स्पीड डेली डेटा और अनलिमिटेड 5G डेटा मिलता है। इसके अलावा यह हर रोज 100 SMS भी ऑफर करता है और साथ ही इसमें देश में सभी नेटवर्क्स पर नेशनल रोमिंग भी दी जाती है।

BSNL के प्लान से तुलना की जाए तो Jio का प्लान ज्यादा महंगा है। हालांकि, बीएसएनएल की 4G सेवाएं अब तक देश के हर शहर में उपलब्ध नहीं हैं और 5G भी अभी टेस्टिंग में है। इस प्रकार जियो की सर्विस क्वालिटी बीएसएनएल से काफी बेहतर है।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :