बीएसएनएल और आईडिया पोस्टपेड 3G यूजर्स के लिए खुशखबरी

बीएसएनएल और आईडिया पोस्टपेड 3G यूजर्स के लिए खुशखबरी
HIGHLIGHTS

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड और आईडिया ने अपने पोस्ट पेड यूजर्स को ध्यान में रखते हुए उन्हें बड़ी सुविधायें देने की सोची है इसकी के चलते आईडिया ने डाटा केरी फॉरवर्ड और बीएसएनएल ने अनलिमिटेड डाटा प्लान देने की बात कही है.

आइये सबसे पहले बात करते हैं भारत की टेलीकॉम कंपनी आईडिया की इसने अपने पोस्ट पेड यूजर्स के लिए एक नए म के तहत कहा है औत इस योजना को लागू भी कर दिया है कि अगर किसी महीने उनका 3G डाटा प्लान पूरी तरह खर्च नहीं हो पता तो उसे बिना किसी चार्ज के दिए आप अगले महीने के डाटा प्लान में शामिल कर सकते हैं. आईडिया इसके लिए 3 जी रोल ओवर नामक फीचर लेकर आई है, यह किसी कंपनी द्वारा अपने पोस्ट पेड यूजर्स को दिया जाने वाला फायदा पहली दफा ही किसी कंपनी द्वारा देखा गया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि आईडिया ने यह भी कहा है कि अगर आप एक जीबी का 3जी डेटा इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये सुविधायें भी मिलेंगी. आइडिया की नई सुविधा के तहत आईडिया के पोस्ट पेड यूजर्स अपने बचे हुए डाटा को अगले महीने के बिलिंग साइकिल में इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन अगर आप लगभग 1 जीबी 3जी डेटा लिमिटेड डेटा पैक का प्रयोग करते हैं तभी आपको इस सुविधा का लाभ मिलेगा अपितु नहीं. इसे लेकर जब कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर शशि शेखर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “इस सर्विस की वजह से पोस्टपेड ग्राहक बिलिंग साइकिल के आखिर में अपने बचे डाटा को बेकार होने से बच जायेंगे वह उसे अगली बार इस्तेमाल कर सकते हैं.” कैसे कम करें अपने स्मार्टफ़ोन का बिल.

इसके साथ ही बात करते हैं भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की, इस टेलीकॉम कंपनी ने अपने पोस्ट यूजर्स को बड़ी सुविधा प्रदान करने हेतु दो अनलिमिटेड डाटा प्लान लॉन्च किये हैं. गौरतलब है कि कि यह डाटा प्लान अभी केवल नार्थ जोन के लिए ही उपलब्ध होगा. बीएसएनएल ने कहा कि इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा हमारे युवाओं और छात्रों को मिलेगा, साथ ही बीएसएनएल के यूजर्स बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. अगर अभी फिलहाल की बात करें तो यह डाटा प्लान जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान आदि में उपलब्ध होगा. इसके साथ ही यहाँ के उपभोक्ता इस अनलिमिटेड डाटा प्लान का लाभ उठा सकेंगे, खासकर हमारे युवा और छात्रों को इसका बड़ा लाभ मिल सकेगा. अगर इस डाटा आपलं की कीमत की बात करें तो इन क्षेत्रों के लोगों को यह अनलिमिटेड डाटा प्लान 240 और 340  रुपये में एक माह की वैधता के साथ मिलेंगे. इसके साथ ही आपको बता दें बीएसएनएल ने इससे पहले अपने यूजर्स को अपने बचे डाटा को अगले रिचार्ज में कैरी फॉरवर्ड करने की सुविधा भी प्रदान की थी, यहाँ आप इस पूरी खबर के बारे में जान सकते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo