Jio-Airtel के लिए मुसीबत बना BSNL, सबसे सस्ते में दे रहा फ्री 4G डेटा, 3 महीने रिचार्ज के झंझट से छुटकारा

Updated on 18-Sep-2024

भारत में प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा हालिया टैरिफ हाइक के बाद सरकारी कम्पनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने एक बार फिर प्रमुखता हासिल कर ली है। Jio, Airtel और Vi ने हाल ही में औसतन 15 प्रतिशत से अपने मोबाइल टैरिफ प्लांस की कीमतें बढ़ा दी थीं। इस बदलाव ने देश में कई टेलिकॉम सब्स्क्राइबर्स को BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) पर स्विच करने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि यह प्राइवेट कम्पनियों की तुलना में काफी किफायती प्लांस ऑफर करता है।

इस सरकारी कम्पनी ने इस स्थिति का फायदा उठाते हुए अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने 4G रोलआउट की गति को भी बढ़ा दिया है। अगर आप भी एक BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) यूजर हैं या फिर BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) पर स्विच करने की सोच रहे हैं, तो यहाँ हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं। कम्पनी ने अपने 599 रुपए वाले प्लान के साथ एक नया ऑफर पेश किया है। आइए इसके बारे में सभी आवश्यक डिटेल्स जानते हैं।

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) Rs 599 Plan

इस रिचार्ज प्लान की कीमत 599 रुपए है और यह 84 दिनों के लिए वैलिड रहता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल और STD वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा मिलती है। डेटा के मामले में यह रिचार्ज प्लान 84 दिनों के लिए हर दिन 3GB डेटा ऑफर करता है। इस प्लान में रोजमर्रा का खर्च देखें तो वह 7.13 रुपए आता है, जो इसे देश में 3GB 4G डेटा वाला सबसे किफायती रिचार्ज प्लान बनाता है।

अपने सब्स्क्राइबर्स के लिए इस डील को और भी फायदेमंद बनाने के लिए BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) इस प्लान के साथ यूजर्स को 3GB अतिरिक्त डेटा भी ऑफर कर रहा है। यह ऑफर ग्राहकों को BSNL Selfcare ऐप के जरिए इस प्लान के साथ रिचार्ज करने पर दिया जा रहा है।

रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें!

BSNL Selfcare ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

यह ऐप यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को अपने BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) मोबाइल नंबर और OTP का इस्तेमाल करके ऐप पर साइन-इन करना होगा।

साइन-इन करने के बाद बॉटम टैब से ‘Recharge’ को चुनें और ‘Browse pack’ पर टैप करें। आखिर में 599 रुपए वाले रिचार्ज प्लान को चुन लें और 3G अतिरिक्त डेटा का लाभ उठाएं।

इसी बीच, BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के मोबाइल टावरों में हालिया अपग्रेड के बाद, अब MTNL यूजर्स भी बहुत जल्द सुपरफास्ट कनेक्टिविटी की उम्मीद कर सकते हैं। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के प्रयासों के साथ-साथ दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध दूसरी सरकारी टेलिकॉम कम्पनी MTNL भी अपनी 4G रोलआउट करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा यह सरकारी ऑपरेटर अपनी 5G सेवा पेश करने की भी तैयारी कर रहा है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशन ने MTNL की 5G सेवा की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसके लिए आधिकारिक हैंडल पर टेस्टिंग का स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है, जो MTNL के 5G नेटवर्क को दिखाता है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :