खुशी से उछल पड़ेंगे BSNL यूजर्स! आ गई 5G लॉन्च की डेट! नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

खुशी से उछल पड़ेंगे BSNL यूजर्स! आ गई 5G लॉन्च की डेट! नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार
HIGHLIGHTS

BSNL 5G को लेकर टेलीकॉम मिनिस्टर ने बड़ी बात कही

BSNL 5G के लिए नहीं करना होगा यूजर्स को ज्यादा इंतजार

अगले साल ही आने वाला है BSNL 5G

सरकारी कंपनी BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी है. कंपनी जल्द ही BSNL 5G लॉन्च करने वाली है. इससे लाखों यूजर्स को फायदा मिलेगा. कंपनी को इससे फायदा मिलने वाला है. माना जा रहा है कि BSNL 5G आने के बाद दूसरी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से भी लाखों कस्टमर्स अपना सिम कार्ड इसमें पोर्ट करवा सकते हैं.

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माने तो BSNL 5G के लिए आपको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि मई 2025 तक 100,000 बेस स्टेशनों के ज़रिए स्वदेशी रूप से विकसित 4G तकनीक का रोलआउट पूरा कर लिया जाएगा.

इसके एक महीने के बाद ही यानी जून 2025 तक कंपनी इसको 5G पर अपग्रेड कर देगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने इसको लेकर रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में सिंधिया ने कहा कि भारत 4G में दूसरे देशों को फॉलो किया. जबकि 5G में दुनिया के साथ चला. अब 6G तकनीक में भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा.

उन्होंने आगे बताया कि BSNL C-DOT और TCS के पार्टनरशिप से विकसित टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है. इससे दूरसंचार इन्फ़्रास्ट्रक्चर में आत्मनिर्भरता के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया है.

‘जून 2025 में 5G पर होगा अपग्रेड’

दूरसंचार मंत्री सिंधिया ने कहा कि “हमारे पास अब एक कोर और एक रेडियो एक्सेस नेटवर्क है जो पूरी तरह से कार्यशील हैं. हमारे पास अगले साल अप्रैल-मई तक 100,000 साइट्स की योजना है. कल तक हमने 38,300 साइट्स का रोलआउट किया है. हम अपना खुद का 4G नेटवर्क रोल आउट करने जा रहे हैं. जो जून 2025 तक 5G में परिवर्तित हो जाएगा. हम दुनिया के छठे देश होंगे जो यह मुकाम हासिल करेगा.”

’80 परसेंट लोगों को अभी मिल रहा 5G कवरेज’

उन्होंने ये भी कहा कि भारत ने दुनिया भर में सबसे तेज 5G रोलआउट किया है. 22 महीनों के अंदर 450,000 टावर इंस्टॉल किए गए. आबादी के 80 परसेंट लोगों को 5G कवरेज दिया जा रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि दस साल पहले एक वॉयस कॉल की कीमत 50 पैसे थी जबकि आज यह तीन पैसे है. वॉयस कॉल की कीमत में 96 प्रतिशत की कमी आ चुकी है. इसके अलावा 1 GB डेटा की कीमत जो पहले 289 रुपये या लगभग साढे 3 डॉलर थी, वह कम होकर 12 सेंट पर आ गई है.

यानी अगर सबकुछ सही रहा है प्लान के हिसाब से रहा तो बीएसएनएल के यूजर्स अगले साल मई तक 4G सर्विस का फायदा लेने लगेंगे. इसके एक महीने के बाद ही उन्हें 5G की भी सर्विस मिलने लगेगी. उम्मीद की जा रही है बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को टक्कर देने के लिए कंपनी काफी सस्ते प्लान लॉन्च कर सकती है. जिससे दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर्स के भी ग्राहकों को बीएसएनएल से जोड़ा जाए.

ये भी पढ़ें: भारत में Samsung की ‘चमत्कारी रिंग’ की प्री-बुकिंग शुरू, फ्री में मिल रहा 5 हजार का चार्जर

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo