Airtel Vs Jio: 400 रुपए से कम में एक के पास भरपूर डेटा, 20+ OTT, तो वहीं दूसरा देता है लंबी वैलिडिटी, किसे चुनेंगे आप?

Updated on 31-May-2024
HIGHLIGHTS

Airtel का 359 रुपए वाला प्रीपेड प्लान उन लोगों के लिए बढ़िया है जो OTT एंटरटेनमेंट कॉन्टेन्ट देखना पसंद करते हैं।

आज हम जियो के 395 रुपए वाले प्लान से एयरटेल के 359 रुपए वाले प्लान की तुलना करने वाले हैं।

इससे आपको यह स्पष्ट हो जाएगा कि इन दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर्स में किसका प्लान खरीदना फायदे का सौदा है।

Bharti Airtel का 359 रुपए वाला प्रीपेड प्लान उन लोगों के लिए बढ़िया है जो OTT एंटरटेनमेंट कॉन्टेन्ट देखना पसंद करते हैं। यह प्लान अच्छा है और खासकर इसलिए क्योंकि यह मासिक वैधता ऑफर करता है और यूजर्स को 20 से अधिक OTT प्लेटफॉर्म्स का एक्सेस देता है। जो लोग अनजान हैं उनके लिए बता दें कि Airtel के पास अपना खुद का OTT प्लेटफॉर्म है जिसे Airtel Xstream Play के नाम से जाना जाता है। यह प्लेटफॉर्म उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो एक सिंगल विंडो पर लॉगिन करके एक ही जगह पर सारा कॉन्टेन्ट देखना चाहते हैं।

लेकिन अगर आप एक Jio ग्राहक हैं तो क्या आपको इसके आसपास की कीमत में ऐसे फायदे मिलेंगे? यही जानने के लिए आज हम जियो के 395 रुपए वाले प्लान से एयरटेल के 359 रुपए वाले प्लान की तुलना करने वाले हैं, ताकि यह स्पष्ट हो जाए कि इन दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर्स में किसका प्लान खरीदना फायदे का सौदा है। तो चलिए देखते हैं दोनों के बेनेफिट्स:

यह भी पढ़ें; 40 हजार की कीमत वाला OnePlus 11R अब मिल रहा इतना सस्ता, जुट गई खरीदने वालों की भीड़

Airtel Rs 359 Prepaid Plan

भारती एयरटेल का 359 रुपए वाला प्लान 2.5GB डेली डेटा, अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS ऑफर करता है। इस प्लान की सर्विस वैलिडिटी 1 महीने की है। यह ग्राहकों को 5 रुपए का टॉकटाइम भी ऑफर करता है। इस प्लान की बड़ी खासियत एयरटेल एक्सट्रीम प्ले है। यह एक OTT प्लेटफॉर्म है जिसके साथ यूजर्स को 20 से भी अधिक सेवाओं के कॉन्टेन्ट का एक्सेस मिलेगा जिनमें SonyLIV, FanCode, Lionsgate Play और अन्य शामिल होंगे।

बता दें कि एयरटेल एक्सट्रीम प्रीमियम को एयरटेल ने एक्सट्रीम प्ले के तौर पर रीब्रांडेड कर दिया था। हालांकि, इसकी सर्विस पहले की तरह ही है और यूजर्स इस सब्स्क्रिप्शन के जरिए एक ही समय पर एक से अधिक स्क्रीन्स पर कॉन्टेन्ट देख सकते हैं। इसके अलावा कंपनी के पास एक्सट्रीम ऐप है जो मोबाइल फोन्स, टैबलेट्स, डेस्कटॉप (वेबसाइट) और टीवी के लिए उपलब्ध है।

Jio Rs 395 Prepaid Plan

वहीं दूसरी ओर बात करें Jio की तो इसका 395 रुपए का प्लान 84 दिनों की सर्विस वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, 1000 SMS और 6GB डेटा मिलता है। इस प्लान के अतिरिक्त बेनेफिट्स JioCinema, JioCloud और JioTV हैं। वैसे तो इस प्लान में कंपनी अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करती है, लेकिन ध्यान दें कि जब भी आप जियो के 5G कवरेज में न हों या टेल्को के 5G नेटवर्क से जुड़े हुए न हों, तब आपको 4G डेटा का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि वर्तमान में 5G कवरेज हर जगह उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें; Lava Yuva 5G Vs Moto G04s: एक ही दिन लॉन्च हुए दो सस्ते फोन, कौन मारेगा बाज़ी? तुलना देखें

Airtel Vs Jio: कौन है बेहतर?

जो लोग OTT बेनेफिट्स को प्राथमिकता देते हैं उनके लिए एयरटेल के इस प्लान से बेहतर ऑप्शन मिलना मुश्किल है, क्योंकि यह हर रोज ढेर सारे डेटा के साथ ढेर सारे OTT ऐप्स का एक्सेस दे रहा है। इस तरह आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आपको मनोरंजन का फुल डोज़ मिलेगा।

वहीं अगर आप केवल एक लंबी वैलिडिटी वाला प्लान तलाश रहे हैं और बेनेफिट्स को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं, तो Jio का 395 वाला प्लान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है, क्योंकि यहाँ आपको 84 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है जबकि एयरटेल प्लान में केवल 1 महीने की। तो अब फैसला आपके ऊपर है कि अपनी जरूरतों के अनुसार आप किसे चुनेंगे।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :